आने वाली है पीएम किसान की 18वीं किस्‍त, कर लें ये काम नहीं तो पछताएंगे

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त आने वाली है. इसके पहले कुछ टॉस्क हैं, जिन्हें आपको पूरा करना है. ऐसा न करने पर पछताना पड़ सकता है. आइए जानते हैं. कौन से हैं वे टॉस्क.

पीएम किसान सम्मान निधि के लिए कर लें ये काम Image Credit: pixelfusion3d/E+/Getty Images

प्रधानमंत्री सम्मान निधि की 18वीं किस्त आने वाली है. किसान इसका इंतजार कर रहे हैं. इस योजना के तहत 2000 रुपये की किस्त जल्द ही किसानों के खातों में पहुंच जाएगी. इसके लिए बस किसानों को कुछ टॉस्क पूरा करना होगा. ऐसा न करने पर सम्मान निधि से हाथ भी धोना पड़ सकता है. उन टॉस्क के बारे में बताने से पहले हम आपको बताते हैं कि आखिर पीएम किसान सम्मान निधि योजना है क्या.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत केंद्र सरकार ने किसानों को कुछ आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए की थी, जिससे कि देश के किसानों को अपनी खेती-किसानी करने में मदद मिल सके. इस योजना के तहत हर साल किसानों के खाते में 6000-6000 रुपये दिए जाते हैं. इनमें 2000-2000 रुपये की तीन किस्तों में सहायता राशि किसानों को दी जाती है. इसके लिए सरकार ने कुछ सीमा तय की हुई है. उस सीमा के अंदर आने वाले किसानों को ही यह सहायता दी जाती है. इस योजना की 18वीं किस्त जल्द ही किसानों के खातों में पहुंच जाएगी, जिन किसानों के इस योजना का लाभ नहीं मिलता है. तो आपको घबराने की  जरूरत नहीं है. हम आपको बताएंगे कि आप कैसे योजना में शामिल हो सकेंगे. उसके लिए आपको बस तीन स्टेप फॉलो करना है.

  1. ईकेवाईसी पूरा करना है
  2. अपने बैंक अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक कराना
  3. अपने जमीनी कागजात को वेरीफाई कराना है

ये तो हुई बात की योजना का लाभ लेने के लिए करना क्या होगा. अब हम आपको बताते हैं कि ये होगा कैसे

1. eKYC कैसे कंप्लीट करें

जो भी किसान इस योजना का लाभ उठाना चाहते है. उन्हें पहले गूगल प्ले स्टोर से “PM Kisan mobile app” डाउनलोड करना होगा. उसके बाद एप पर जाकर के किसान फेस ऑथेंटिकेशन फीचर के जरिए  kYc पूरा कर सकते है. इससे अलावा PM Kisan वेबसाइट पर जाकर के वहां से भी eKYC पूरा कर सकते है. इन दोनों तरीकों से भी अगर आपका काम नहीं बन पा रहा है तो नजदीकी सीएससी सेंटर पर जा करके इसे पूरा करा सकते हैं.

    2. बैंक अकाउंट  को आधार से लिंक कराना

    पीएम किसान सम्मान निधि की राशि सीधे किसान के बैंक खातों में जाती है. इसके लिए जरूरी है कि खाते, आधार कार्ड से लिंक हों. इसके लिए आप अपनी बैंक में आधार कार्ड की फोटो कॉपी लेकर के, केवाईसी का फॉर्म भर के लिंक करवा सकते हैं. इस बात का ध्यान रहे कि इस योजना की राशि सीधे बैंक खातों में आती है, तो इसके लिए आधार कार्ड का लिंक होना जरूरी है.

    3. जमीन के कागजात का वेरिफिकेशन

    प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लक्ष्य ऐसे किसानों को आर्थिक सहायता देना है, जिनकी माली हालत ज्यादा बेहतर नहीं हैं. इसके लिए सरकार ने कुछ पैमाना तय किया है, जिसके ऊपर के किसानों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा. इसमे लिए किसानों को अपनी जमीन के कागजात खसरा, खतौनी का ब्यौरा देना जरूरी है. इसके लिए वेबसाइट पर जाकर किसानों को अपने कागजात सबमिट करने होंगे.