शेयर मार्केट ही नहीं अब कृषि भूमि भी उगलेगी सोना, निवेश के इन तरीकों से बरसेगा पैसा

हाल के दिनों में कृषि भूमि खरीदने का चलन तेज हुआ है. इससे इंकार नहीं किया जा सकता कि जमीन की कीमतें पिछले कुछ सालों में लगातार बढ़ी हैं. कृषि भूमि में निवेश एक बेहतर विकल्प है, खासकर टियर-2 और टियर-3 शहरों में.

कृषि भूमि में निवेश Image Credit: wsfurlan/E+/Getty Images

जब निवेश की बात आती है तो अक्सर कहा जाता है कि एक ही जगह निवेश न करें और विविधीकरण (डाइवर्सिफिकेशन) करना बहुत जरूरी है. यह नियम सिर्फ शेयर मार्केट पर ही लागू नहीं होता बल्कि यह रियल एस्टेट पर भी लागू होता है. रियल एस्टेट को आम तौर पर दो भागों में बांटा जाता है — एक आवासीय और दूसरा व्यावसायिक (कमर्शियल). आपके पास पहले से घर है और आप रियल एस्टेट में निवेश करना चाहते हैं, तो व्यावसायिक जमीन इसके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है.

लेकिन हाल के दिनों में कृषि भूमि खरीदने का चलन तेज हुआ है. इससे इंकार नहीं किया जा सकता कि जमीन की कीमतें पिछले कुछ सालों में लगातार बढ़ी हैं. कृषि भूमि में निवेश एक बेहतर विकल्प है, खासकर टियर-2 और टियर-3 शहरों में. अगर आप कृषि भूमि में निवेश करना चाहते हैं, तो इन बातों का ध्यान रखें.

तय करें कि जमीन विवादमुक्त हो

रियल एस्टेट सेक्टर में निवेश का एक सबसे बड़ा नियम है कि जमीन विवादमुक्त होनी चाहिए. यह नियम कृषि जमीन पर भी लागू होता है. अगर आप कृषि भूमि में निवेश करना चाहते हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि जमीन पर कोई विवाद न हो और किसी भी प्रकार के बंटवारे का झंझट न हो.

अगर फार्महाउस बनाना चाहते हैं

अगर आप उस जमीन पर एक छोटा सा घर या फार्महाउस बनाना चाहते हैं, तो कृषि भूमि खरीदने से पहले तहसील और प्लानिंग ऑफिस में यह चेक कर लें कि इस भूमि पर किसी भी प्रकार के निर्माण की अनुमति है या नहीं. अगर अनुमति मिलती है, तो आप इसे फार्महाउस या बैंकेट हॉल में बदल सकते हैं. इससे भूमि का मूल्य तो बढ़ेगा ही, साथ ही आप इसका व्यावसायिक उपयोग भी कर सकते हैं.

पर्यटन के लिए उपयोग

आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों को आराम की आवश्यकता है. इस खेती वाली जमीन को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जा सकता है, जिसमें कृषि पर्यटन और घरेलू खेती जैसी गतिविधियां शामिल हों. इसमें न केवल मौसमी फल, फूल और ऑर्गेनिक खाने के विकल्प मिलते हैं, बल्कि मनोरंजन के लिए कई खेलों की सुविधाएं भी होती हैं.

अन्य विकल्प

अगर आप खेती की जमीन लेते हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप पारंपरिक खेती ही करेंगे. आप इसमें फूल, फलों और मसालों की खेती कर सकते हैं. कई ऐसे फूल होते हैं जिनकी हमेशा मांग रहती है और इनसे अच्छा मुनाफा भी होता है. कृषि भूमि में निवेश करने का सबसे महत्वपूर्ण पहलू यह है कि इसमें टैक्स छूट मिलती है और इसमें होने वाले उत्पादन पर टैक्स नहीं देना पड़ता है.