5 अक्टूबर को आएगी PM किसान की 18वीं किस्त, आधार कार्ड से ऐसे चेक करें स्टेटस

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की रााशि आपके खाते में आई की नहीं. इसकी तस्दीक करने के लिए बैंक जाने वाले हैं तो रुक जाइए. हम आपको ऐसी ट्रिक बताने वाले हैं, जिससे घर बैठे पीएम किसान निधि का स्टेटस चेक कर सकते हैं. आइए देखते हैं.

आधार कार्ड से कैसे चेक करें पीएम किसान निधि का पैसा Image Credit: GettyImages

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की शुरुआत फरवरी 2019 में की गई थी. तत्कालीन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने इस योजना को मंजूरी दी थी. इस योजना के तहत पात्र किसानों को हर साल 6000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है, जो कि 2000-2000 रुपये की 3 किस्तों के रूप में सीधे किसानों के खाते में पहुंचती है. इस योजना की अब तक 17 किस्त आ चुकी है और 18वीं किस्त 5 अक्टूबर 2024 को आने वाली है. आज हम आपको ये बताने वाले हैं कि घर बैठे कैसे किसान निधि के स्टेटस को चेक किया जा सकता है.

स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया

आपके खाते में किसान सम्मान निधि की किस्त आई या नहीं. पैसा क्रेडिट हुआ की नहीं. इन सब के बारे में जानने के लिए बैंक जाना चाहते हैं तो रुकिए. हम आपको ये बताने जा रहे है कि बिना बैंक जाए आप कैसे पैसों की जांच अपने आधार कार्ड की मदद से कर सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ स्टेप फॉलो करना होगा.

  • सबसे पहले आपको PM किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. साइट के फोम पेज पर कई सारे ऑप्शन खुल जाएंगे
  • उसके बाद आपको  FARMERS CORNER में नीचे स्क्रॉल करना है. उसी में आपको  Know Your Status ऑप्शन दिखेगा, जिस पर आपको क्लिक करना है.
  • इसके बाद  आपके सामने  सामने एक पेज खुलेगा, जहां आपको ऊपर दिए गए विकल्प Know Your Registration Number पर क्लिक करना है.
  • पेज पर क्लिक करने के साथ ही आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे, जहां आपको आधार कार्ड और ओटीपी डालने का ऑप्शन मिलेगा. उसे आपको भरना है.
  • जब ओटीपी डाल देंगे तो आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जाएगा.
  • नए पेज पर आपको मोबाइल नंबर डालकर कैप्चा कोड को भर करके Get data पर क्लिक करना होगा.
  • जब आप गेट डाटा पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने PM किसान इंस्टॉलमेंट की पूरी डिटेल खुल जाएगी.

स्क्रीन पर ही आपको यह पता चल जाएगा कि आपकी किस्त आई है या नहीं. अगर कुछ गड़बड़ी हुई है तो भी उसे आप वहां से चेक कर सकते हैं.