चीन की सबसे बड़ी EV कंपनी BYD को भारत में एंट्री नहीं! कहां फंस रहा पेंच?

दुनिया के तीसरे सबसे बड़े कार मार्केट में BYD अपनी EV को बेचने लगी है, धीरे-धीरे उसकी बिक्री बढ़ भी रही है, वह भारत में कार बनाने के लिए तैयार है, प्रस्ताव भी भेज चुकी है फिर भारत उसे मंजूरी क्यों नहीं दे रहा?

चीन की सबसे बड़ी EV कंपनी BYD को भारत में एंट्री नहीं! कहां फंस रहा पेंच? Image Credit: https://bydautoindia.com/

‘अपने सपने बनाए’ यानी बिल्ड यॉर ड्रीम – इलेक्ट्रिक गाड़ियां (EV) बनाने वाली BYD का यही फुल फॉर्म है. चीन की सबसे बड़ी ईवी कंपनी BYD अपनी गाड़ियों को भारत में बेच तो रही है लेकिन अब वह भारत में गाड़ी बनाने की इच्छा भी रखती है.

BYD कंपनी पूरी कोशिश में है कि वो भारत में भी अपनी गाड़ियां बनाए लेकिन भारत की तरफ से फिलहाल कोई ‘संकेत’ BYD को नहीं मिले हैं. एक कारण यह भी है कि चीन की किसी कंपनी को भारत में निवेश करने के लिए कई नियमों से होकर गुजरना पड़ता है. इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक ये बातें BYD के किसी अधिकारी ने कही हैं.

BYD ने भारत की किसी कंपनी के साथ साझेदारी में 1 अरब डॉलर के निवेश का प्रस्ताव भारत को पिछले साल भेजा था लेकिन भारत ने फिलहाल उसे मंजूरी नहीं दी. 2020 में जब से सीमा पर चीन और भारत की झड़प हुई है उसके बाद से ही भारत चीनी निवेश पर पैनी नजर लगाकर बैठा है.

भारत चीनी निवेश की पड़ताल इतनी ज्यादा करता है कि इससे पहले चीन में BYD की कॉम्पिटिटर ग्रेट वॉल मोटर भी भारत में 1 अरब डॉलर का निवेश करना चाहता लेकिन अब नहीं कर पा रहा.

भारत में BYD की कितनी गाड़ियां बिकती हैं?

BYD फिलहाल भारत में अपनी कार बेच पाता है बना नहीं सकता. BYD भारत में फिलहाल काफी छोटा खिलाड़ी है. BYD यहां Atto 3 SUV और सील सीडान बेचता है.

भारत में कार बनाने से BYD को कार की कीमत को अच्छे दाम पर बेचने का लाभ मिलेगा ताकि भारत में उसकी बिक्री बढ़ सके. यूं भी भारत कार का तीसरा सबसे बड़ा प्रोड्यूसर है.

BYD के अधिकारी ने बताया कि BYD भारत में 20 लाख से 50 लाख की प्रीमियम गाड़ी बेच सकता है.

BYD ने हाल में 7 सीटर गाड़ी लॉन्च की है जिसका नाम eMax 7 है और कीमत 26 लाख से ज्यादा है. इसकी खासियत है कि इसे एक बार चार्ज करने पर ये 420-530 किलोमीटर दौड़ जाएगी.

BYD ने साल 2023 में करीब 2,300 कारें भारत में बेची होगी. साल 2024 के पहले 6 महीनों में BYD 1,900 EV बेच चुका है.