McLaren W1 हाइब्रिड सुपरकार, वजन में हल्की लेकिन 2.7 सैकेंड में पकड़ेगी 100 Kmph की रफ्तार

मैकलैरन की W1 कार जबरदस्त है, इसकी टॉप स्पीड 350 किलोमीटर है. इसमें 1275 हॉर्सपावर का इंजन है. हालांकि ये कार दुनिया के 399 लोगों को ही मिलेगी. इसकी कीमत जानकर आप हैरान हो जाएंगे.

McLaren W1 हाइब्रिड सुपरकार, वजन में हल्की लेकिन 2.7 सैकेंड में पकड़ेगी 100 Kmph की रफ्तार Image Credit: Photo: McLaren

ब्रिटिश स्पोर्ट्स कार कंपनी मैकलैरन (McLaren) ने अपनी नई सुपरकार W1 को पेश कर दिया है जो Formula One DNA के साथ आई है. इस कार कीमत जान कर आप हैरान हो जाएंगे. कंपनी ने कार की कीमत 2.1 मिलियन डॉलर बताई है जिसे रुपये में गिनने जाएंगे तो ये कार 17 करोड़ 65 लाख रुपये के आसपास पड़ेगी.

McLaren W1 एक हाइब्रिड सुपरकार है जो केवल Formula One knowledge जैसी नहीं बनाई गई बल्कि इसमें अल्ट्रा मॉडर्न तकनीकों को भी जोड़ा है.

McLaren ने W1 को 6 अक्टूबर को लॉन्च किया इस दिन फॉर्म्यूला 1 (F1) कंस्ट्रक्टर चैंपियनशिप की 50वीं सालगिरह थी. इस चैंपियनशिप को ड्राइवर ईमर्सन फिट्टिपाल्डी ने 1974 में जीता थी.

बता दें कि इस सुपरकार कि केवल 399 यूनिट ही बनाई जाएगी और ये केवल खास ग्राहकों को ही दी जाएगी. इसकी डीलिवरी 2026 में शुरू होगी.

कैसा है डिजाइन?

McLaren W1 का डिजाइन उसकी बाकी कारों की तरह ही है. इसके डिजाइन में काफी कार्बन फाइबर एलिमेंट और 3D प्रिंटेड कंपोनेंट्स का इस्तेमाल किया गया है. इससे ना केवल कार का वजन कम होगा बल्कि ये काफी मजबूत भी बनेगी.

ड्राइवर की जगह वाला हिस्सा यानी कॉकपिट देखेंगे तो आपको Formula One कार के ही स्टीयरिंग समेत बाकी के फीचर्स देखने को मिलेंगे.

सुपरकार McLaren W1 में मिलेगा 4.0 लिटर ट्विन टर्बो V8 पेट्रोल मोटर जिसके साथ इलेक्ट्रिक मोटर भी होगा (हाइब्रिड वर्जन). इसका पावरट्रेन 1,275 bhp यानी 1275 हॉर्सपावर का होगा. W1 में 1.38 किलोवॉट की बैटरी होगी.

W1 सुपरकार मैकलैरन की बनाई कोई पहली कार नहीं है इससे पहले कुछ ऐसा ही मॉडल मैकलैरन की अपनी बनाई कार P1 में देखा गया था.

मैकलैरन के दावे के मुताबिक W1 सुपरकार की टॉप स्पीड 350 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी. यह कार 0 किलो मीटर प्रति घंटे से 100 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार केवल 2.7 सैकेंड में पकड़ लेगी.

कुल मिलाकर यह सुपरकार वजन में हल्की लेकिन भागने में सुपरमैन जैसी होगी.