रॉयल एनफील्ड की इस बाइक में निकली खराबी, कंपनी ने किया रिकॉल

रॉयल एनफील्ड ने तकनीकी खामियों की वजह से अपनी बाइक वापस लेने का फैसला किया है.कंपनी ने घोषणा की है कि नवंबर 2022 और मार्च 2023 के बीच निर्मित सभी मोटरसाइकिलों को वापस मंगाया जाएगा. हालांकि यह समस्या चुनिंदा मोटरसाइकिलों में पाई गई थी, फिर भी रॉयल एनफील्ड ने इस दौरान निर्मित सभी प्रभावित यूनिट्स को वापस बुलाने का फैसला किया है.

रॉयल एनफील्ड ने वापस मंगाई अपनी गाड़ी Image Credit: John Keeble/Getty Images

रॉयल एनफील्ड ने तकनीकी खामियों की वजह से अपनी बाइक वापस लेने का फैसला किया है. कंपनी ने घोषणा की है कि नवंबर 2022 और मार्च 2023 के बीच निर्मित सभी मोटरसाइकिलों को वापस मंगाया जाएगा. कंपनी ने रूटीन टेस्टिंग के दौरान रियर और/या साइड रिफ्लेक्टर में कुछ समस्याओं की पहचान करने के बाद यह निर्णय लिया है. विशेष रूप से, कुछ मोटरसाइकिलों पर रिफ्लेक्टर आवश्यक रिफ्लेक्टिव प्रदर्शन मानकों को पूरा नहीं कर रहे थे, जिससे मोटरसाइकिल की दृश्यता प्रभावित हो सकती थी और इससे सुरक्षा को खतरा हो सकता है.

हालांकि यह समस्या चुनिंदा मोटरसाइकिलों में पाई गई थी, फिर भी रॉयल एनफील्ड ने इस दौरान निर्मित सभी प्रभावित यूनिट्स को वापस बुलाने का फैसला किया है. कंपनी का कहना है कि “यह एक एहतियाती उपाय है ताकि बेहतर सुरक्षा मानकों को बनाए रखा जा सके, भले ही समस्या की व्यापक रूप से रिपोर्ट नहीं की गई हो.” स्थिति को सुधारने के लिए, कंपनी वैश्विक बाजारों में सभी ग्राहकों के लिए रिफ्लेक्टर को निःशुल्क बदलेगी.

दुनिया में अपने मजबूत मोटरसाइकिल निर्माण और बेहतर लुक के लिए रॉयल एनफील्ड मशहूर है. भारत की सबसे चर्चित बाइकों में से एक, बुलेट, का निर्माण यही कंपनी करती है. इसके साथ ही कंपनी दमदार बाइक भी बनाती है, जिसमें रॉयल एनफील्ड हंटर, क्लासिक 350, और बुलेट 350 जैसी कई गाड़ियां शामिल हैं.

दुनिया भर से मंगाई गई बाइक

इस समस्या को ध्यान में रखते हुए, रॉयल एनफील्ड ने मुफ्त में रिप्लेसमेंट की बात कही है. इसको वापस लेने की प्रक्रिया दक्षिण कोरिया, अमेरिका, और कनाडा से शुरू की जाएगी, फिर इसके बाद भारत, यूरोप, ब्राजील, लैटिन अमेरिका, और यूके से बाइक वापस मंगाई जाएगी. कंपनी ने बताया कि रिफ्लेक्टर को बदलने की प्रक्रिया बहुत सरल है और इसमें केवल 15 मिनट लगते हैं. प्रभावित मोटरसाइकिलों के ग्राहकों से रॉयल एनफील्ड की सर्विस टीम संपर्क करेगी और रिफ्लेक्टर बदलने का समय निर्धारित करेगी.