एयर इंडिया और विस्तारा का होगा विलय, जल्द केबिन क्रू के पॉलीसी में होगा बदलाव… कमरे करने होंगे साझा

एयर इंडिया अपने केबिन क्रू के सदस्यों के पॉलीसी में बदलाव करने कि तैयारी में है. जिसमें कुछ सदस्यों को लेओवर के दौरान कमरे शेयर करने होंगे. अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के केबिन क्रू के भत्ते को 75-125 अमेरिकी डॉलर से बढ़ाकर 85-135 अमेरिकी डॉलर किया जाएगा.

एयर इंडिया अपने केबिन क्रू के सदस्यों के पॉलीसी में बदलाव करने कि तैयारी में है. Image Credit: Internet

एयर इंडिया अपने केबिन क्रू के सदस्यों के पॉलीसी में बदलाव करने कि तैयारी में है. जिसमें कुछ सदस्यों को लेओवर के दौरान कमरे शेयर करने होंगे. अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के केबिन क्रू के भत्ते को 75-125 अमेरिकी डॉलर से बढ़ाकर 85-135 अमेरिकी डॉलर किया जाएगा. घरेलू उड़ानों के केबिन क्रू के लिए 1,000 रुपये प्रति रात के भत्ते में कोई बदलाव नहीं किया गया है. हालांकि, वे 1,000 रुपये प्रति रात के सहायता भत्ते के हकदार होंग

एयरलाइन के प्रवक्ता ने कहा कि एयर इंडिया और विस्तारा के विलय के औपचारिक होने के साथ, दोनों संगठनों के कर्मचारियों के लिए इन पॉलीसी में शामिल करने की आवश्यकता है. नए मुआवजा और लाभ उद्योग मानकों के अनुरूप बने रहेंगे. संशोधित नीति के तहत, इन-फ्लाइट मैनेजर और अधिकारियों को छोड़कर केबिन क्रू सदस्यों को लेओवर के दौरान कमरे साझा करने होंगे.

 इन-फ्लाइट मैनेजर और अधिकारी आम तौर पर कम से कम 8-9 साल के अनुभव वाले वरिष्ठ लोग होते हैं. एयर इंडिया एक्सप्रेस और विस्तारा में केबिन क्रू के लिए कमरा साझा करना पहले से ही मौजूद है, लेकिन टाटा समूह के स्वामित्व वाली घाटे में चल रही एयर इंडिया में पहली बार इस तरह की प्रथा शुरू की जाएगी. नीति में यह बदलाव एयर इंडिया एक्सप्रेस के केबिन क्रू सदस्यों के एक वर्ग द्वारा मुद्दों के निवारण की मांग की है.

 यह मामला केंद्रीय श्रम आयुक्त के समक्ष चल रहा है. इस बीच, एयर इंडिया के प्रवक्ता ने अप्रैल 2023 में सभी कर्मचारियों के लिए प्रदर्शन से जुड़ी क्षतिपूर्ति और लाभ नीति शुरू करने के बारे में भी बताया. एआईएक्स कनेक्ट का एयर इंडिया एक्सप्रेस के साथ विलय 1 अक्टूबर को पूरा हो गया, जबकि विस्तारा का एयर इंडिया के साथ एकीकरण अगले महीने पूरा हो जाएगा.