AirAsia इंडिया की विदाई! Air India Express के साथ बनाएगी नई पहचान

एयर इंडिया एक्सप्रेस और AIX कनेक्ट का आने वाले दिनों में जल्द ही मर्जर होगा. यह फैसला इंडियन एविएशन सेक्टर में एक महत्वपूर्ण विलय साबित होने वाला है जो तेज़ी से बढ़ रहे इस सेक्टर को और सशक्त बनाएगा.

AirAsia इंडिया की विदाई! Image Credit: Karel Picha/NurPhoto via Getty Images

AIX कनेक्ट और इसका एयरलाइन कोड ‘I5’ अक्टूबर के पहले हफ्ते से इतिहास का बनने के लिए तैयार है. बजट कैरियर कंपनी का एयर इंडिया एक्सप्रेस के साथ मर्जर हो रहा है. विलय की यह प्रक्रिया पिछले एक साल से चल रही है और अब अपने अंतिम चरण में है. कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने समाचार एजेंसी पीटीआई को कहा, “सब कुछ तय समय पर हो रहा है.”

मर्जर के बाद क्या होंगे बदलाव?

AIX कनेक्ट जिसे पहले AirAsia इंडिया के नाम से जाना जाता था, 11 साल तक उड़ान भरने के बाद बंद हो जाएगी. इसके एयर ऑपरेटर सर्टिफिकेट (AOC) के तहत पंजीकृत विमान अब एयर इंडिया एक्सप्रेस के AOC में ट्रांसफर हो जाएंगे. इस विलय के बाद, AIX कनेक्ट के सभी विमान एयर इंडिया एक्सप्रेस के कोड ‘IX’ के तहत संचालित होंगे और ‘I5’ कोड का इस्तेमाल बंद हो जाएगा.

वर्तमान में एयर इंडिया एक्सप्रेस और AIX कनेक्ट रोजाना लगभग 400 उड़ानों का संचालन करते हैं. दोनों एयरलाइनों के पास कुल 88 विमानों का बेड़ा है जिसमें 61 बोइंग 737 और 27 एयरबस A320 शामिल हैं. विलय के बाद उड़ानों और संचालन का विस्तार करने की योजना है.

AIX कनेक्ट का सफर

AIX कनेक्ट, जिसे पहले AirAsia इंडिया के नाम से जाना जाता था, 2014 में टाटा और मलेशिया की एयरएशिया बेरहाद द्वारा संयुक्त रूप से लॉन्च किया गया था. दिसंबर 2022 में इसका नाम बदलकर AIX कनेक्ट कर दिया गया था. एयर इंडिया एक्सप्रेस की शुरुआत 2005 में हुई थी और अब यह टाटा समूह की स्वामित्व वाली एयर इंडिया की सहायक कंपनी है.

विस्तारा और एयर इंडिया का विलय भी नवंबर में

टाटा ग्रुप की एयरलाइंस विस्तारा और एयर इंडिया का विलय भी नवंबर में होने वाला है. इससे पहले AIX कनेक्ट और एयर इंडिया एक्सप्रेस के विलय के तहत दोनों एयरलाइनों के क्रू के लिए एक समान रोस्टरिंग सिस्टम भी लागू होगा.