525 करोड़ की धोखाधड़ी के मामले में इस बड़ी ट्रेवल कंपनी पर CBI ने कसा शिकंजा, जानिए क्या है पूरा मामला

सीबीआई ने ट्रेवल कंपनी कॉक्स एंड किंग्स पर 525 करोड़ के बैंक धोखाधड़ी का केस दर्ज किया है. सीबीआई ने यस बैंक की ओर से लगाए आरोपों के बाद कॉक्स एंड किंग्स के प्रमोटर्स और डायरेक्टर के खिलाफ केस दर्ज किया है. पहले मामले की जांच मुंबई पुलिस के पास थी.

सीबीआई ने ट्रेवल कंपनी कॉक्स एंड किंग्स पर 525 करोड़ के बैंक धोखाधड़ी का केस दर्ज किया है. सीबीआई ने यस बैंक की ओर से लगाए आरोपों के बाद कॉक्स एंड किंग्स के प्रमोटर्स और डायरेक्टर के खिलाफ केस दर्ज किया है. अभी तक इस मामला मुंबई पुलिस के संज्ञान में था. जिसके बाद मामले की गंभीरता को देखते हुए. इसे सीबीआई के पास ट्रांसफर कर दिया गया था.

केंद्रीय जांच ने कॉक्स एंड किंग्स  के प्रमोटर्स और डॉयरेक्टर्स पर 525 करोड़  की धोखाधड़ी के आरोप में केस दर्ज किया है. गुरुवार को इस बारे में जानकारी देते हुए अधिकारी ने बताया कि पहले इस मामले की जांच मुंबई पुलिस के पास थी लेकिन बाद में इसे सीबीआई के दे दिया गया था. मुंबई पुलिस इस मामले में कंपनी के डायरेक्टर अजय अजीत और उषा केरकर से पूछताछ कर रही थी. साथ ही पुलिस ने कंपनी से सीएफओ अनिल खंडेलवाल से भी पूछताछ की थी.

क्या है पूरा मामला

कॉक्स एंड किंग्स एक ट्रैवल कंपनी है. दरअसल, कंपनी पर यह आरोप लगा है कि इसने यस बैंक से क्रेडिट सुविधा लेने के लिए फर्जी कागजात दिए थे. और करीब 525 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की. इस मामले को लेकर यस बैंक ने शिकायत की थी, जिस पर मुंबई पुलिस से जांच कर रही थी. बाद में मामले को सीबीआई को दे दिया गया.

महाराष्ट्र सरकार ने की थी मामले की पैरवी

यस बैंक ने पहले फ्राड का शिकायत मुंबई पुलिस के पास कराई थी. हालांकि, मामले की गंभीरता को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने केंद्रीय एजेंसी को इस जांच की जिम्मेदारी दी. इसके बाद सीबीआई ने कंपनी के खिलाफ धोखाधड़ी,  जालसाजी का धाराओं में केस दर्ज किया. साथ ही भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के प्रावधानों के तहत भी शिकायत दर्ज की. कॉक्स एंड किंग्स ट्रेवल कंपनी, इस सेक्टर की बड़ी कंपनी है. इसलिए उसके ऊपर लगे आरोपों पर खुद सरकार ने संज्ञान लिया.