अडानी ग्रुप ने गूगल के साथ की साझेदारी, इस क्षेत्र में अब जबरदस्त काम करेंगी ये कंपनियां

कार्बन उत्सर्ज को कम करने के उद्देश्य में लगे गूगल के साथ साझेदारी करेगा अडानी ग्रुप. इस साझेदारी के बाद अडानी ने कहा कि गुजरात के खावड़ा में दुनिया के सबसे बड़ा रिन्यूएबल एनर्जी प्लांट में स्थित नई हाइब्रिड परियोजना से स्वच्छ ऊर्जा की जरूरत को पूरा करेगा.

गूगल ने की अडानी समूह के साथ साझेदारी Image Credit: Manish Rajput/Moment/Getty Images

अडानी ग्रुप ने विश्व की दिग्गज टेक कंपनी गूगल के साथ साझेदारी करते हुए बड़ा ऐलान किया है. गूगल के कार्बन मुक्त ऊर्जा वाले लक्ष्य को कायम रखने के लिए अडानी के साथ डील किया है. यह डील क्लीन एनर्जी को लेकर हुई है. इस साझेदारी के जरिये, अडानी ग्रुप गुजरात के खावड़ा में दुनिया के सबसे बड़े रिन्यूएबल एनर्जी प्लांट में स्थित नई सोलर विंड हाइब्रिड परियोजना से क्लीन एनर्जी की सप्लाई करेगा. कंपनी का कहना है कि कमर्शियल तौर पर इस परियोजना की शुरुआत 2025 तक हो जाएगी.

गूगल ने ‘गूगल फॉर इंडिया’ कार्यक्रम में इसकी घोषणा की थी. हालांकि अडानी समूह ने इस बाबत डिटेल में जानकारी साझा की है. अडानी ग्रुप ने जारी अपने बयान में कहा, “गूगल के साथ हुए इस साझेदारी के जरिये गुजरात के खावड़ा में दुनिया के सबसे बड़ा रिन्यूएबल एनर्जी प्लांट में स्थित एक नई हाइब्रिड परियोजना से स्वच्छ ऊर्जा की जरूरत को पूरा करेगा. इस परियोजना की शुरुआत कमर्शियली 2025 की तीसरी तिमाही में शुरू होने की उम्मीद है.” यह डील भारत में क्लाउड सेवाओं को स्वच्छ ऊर्जा प्रदान करने के उद्देश्य से की गई है.

मार्केट में अडानी ग्रुप का क्या है हाल?

हालिया दो दिनों से बाजार की स्थिति थोड़ी खराब चल रही है. 3 अक्टूबर को मार्केट 1500 अंकों तक नीचे गया है. इसी दौरान अडानी ग्रुप के शेयरों में भी गिरावट आई है. अडानी ग्रीन एनर्जी के शेयरों के इंट्रा डे की बात करें तो खबर लिखते वक्त वह तकरीबन 5 फीसदी तक गिरकर 1869.25 रुपये पर ट्रेड कर रहा था. वहीं अडानी एंटरप्राइज के शेयर में भी 3 फीसदी तक की गिरावट दर्ज की गई है. अडानी पावर के शेयर में भी 3 फीसदी से अधिक की गिरावट दर्ज की गई है. अडानी एनर्जी सॉल्यूशन के शेयर में 3 फीसदी से अधिक की गिरावट देखी गई है.