Amazon-Flipkart-Meesho सेल के दौरान बिक्री ₹26,500 करोड़ के पार, सबसे ज्यादा क्या बिका?

इन ई कॉमर्स कंपनियों को इस सेल से 1,00,000 करोड़ के सेल्स की उम्मीद है और इन कंपनियों ने महज तीन दिनों में 27% टारगेट पूरा करते हुए 26,500 करोड़ की सेल्स पूरी कर ली है.

Amazon-Flipkart-Meesho सेल की बिक्री ₹26,500 करोड़ के पार, सबसे ज्यादा क्या बिका? Image Credit: Pavlo Gonchar/SOPA Images/LightRocket via Getty Images

फ्लिपकार्ट, अमेजॉन से लेकर मिंत्रा और मीशो ने इस त्योहारी सीजन में सेल कर तीन दिनों में काफी पैसा बना लिया है. एक रिपोर्ट के मुताबिक तीन दिनों में ई-कॉमर्स कंपनियों ने 26,500 करोड़ रुपये की सेल कर ली है. मंनी कंट्रोल पर छपी डेटम इंटेलिजेंस की रिपोर्ट में इन आकंड़ों का खुलासा हुआ है. यह एक मार्केट रिसर्च कंपनी है जिसने 26 सितंबर से शुरू हुई ई-कॉमर्स कंपनी की डील्स को ट्रैक किया है.

इन डील्स में ग्राहकों को अच्छे डिस्काउंट पर प्रोडक्ट्स मिल जाते हैं, यह डील्स हर साल सितंबर महीने के आखिरी हफ्ते में दिवाली से पहले शुरू हो जाती है. डेटम इंटेलिजेंस की रिपोर्ट के अनुसार, ई-कॉमर्स कंपनियों को 1,00,000 करोड़ के सेल्स की उम्मीद है और इन कंपनियों ने महज तीन दिनों में 27% टारगेट पूरा करते हुए 26,500 करोड़ की सेल्स पूरी कर ली है. इनमें से 79% मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक आइटम, फ्रीज, टीवी जैसे प्रोडक्ट्स बिके हैं.

पेमेंट के अच्छे ऑप्शन के कारण बढ़ी मांग

28 सितंबर को एक प्रेस रीलीज में फ्लिपकार्ट ने बताया कि सेल के शुरुआती दिनों में 33 करोड़ यूजर्स उनकी वेबसाइट पर आए हैं. ग्राहकों के बीच सबसे ज्यादा मांग मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स, बड़े अप्लाइंसेस (जैसे फ्रीज, वॉशिंग मशीन), फैशन, ब्यूटी प्रोडक्ट्स की रही. फ्लिपकार्ट ने कहा कि लोगों के लाइफस्टाइल में जो बदलाव आया है उसकी वजह से मांग बढ़ी है.

फ्लिपकार्ट ने बताया कि ‘द बिग बिलियन डेज’ के पहले 12 घंटों में सबसे ज्यादा लैपटॉप, कंप्यूटर, टैबलैट्स और इनकी एसेसरीज की बिक्री हुई है.

ई कॉमर्स कंपनी मीशो ने बताया कि पिछले साल सेल के पहले दिन के मुकाबले इस साल 100% ग्रोथ दर्ज की है. वहीं इनके ग्राहकों में 45% ग्राहक ऐसे हैं जो पहली बार मीशो के एप पर आए हैं. मीशो पर भी सबसे ज्यादा फैशन से जुड़े आइटम की बिक्री हुई है.

वहीं मिंत्रा ने भी बताया कि इस बार नए यूजर्स 15 गुना ज्यादा थे. इसके अलावा हर प्लेटफॉर्म पर शहरों से सबसे ज्यादा मांग रही है.