ईरान-इजरायल के बीच टेंशन से इंटरनेशनल गोल्ड रेट में तूफानी तेजी, भारत में कितना महंगा होगा सोना?

Gold Price Today: अंतराष्ट्रीय बाजार में सोने की चमक का असर भारत पर भी देखने को मिल सकता है. जब भी अंतरराष्ट्रीय सोने की कीमत बढ़ती हैं, तो भारत में भी सोने की कीमत आमतौर पर उसी के अनुरूप बढ़ती हैं.

ईरान-इजरायल के बीच टेंशन से इंटरनेशनल गोल्ड रेट में तूफानी तेजी, भारत में कितना महंगा होगा सोना? Image Credit: Anthony Bradshaw/Getty Images

उधर ईरान ने इजरायल पर मिसाइलें दागी, इधर सोने ने अपनी चमक और मजबूत कर ली. ईरान के हमले के बाद अमेरिकी सोने के दाम में मंगलवार 1 अक्टूबर को 1 फीसदी का उछाल देखने को मिला. जाहिर है मध्यपूर्व के देशों के बीच गंभीर युद्ध का खतरा सेफ इंवेस्टमेंट (गोल्ड) के दाम तो बढ़ाएगा ही.

मंगलवार को अमेरिकी सोने का भाव 1 फीसदी चढ़कर 2,661.63 डॉलर प्रति आउंस हो गया और अमेरिकी गोल्ड वायदा बाजार में सोने का दाम 0.9 फीसदी चढ़कर 2,690.3 डॉलर प्रति आउंस पर पहुंच गया. हालांकि अमेरिकी सोने का यह रिकॉर्ड भाव नहीं है, पिछले हफ्ते गुरुवार को अमेरिकी सोने का दाम 2,685.42 डॉलर प्रति आउंस रहा.

बता दें कि मंगलवार शाम अमेरिकी मीडिया में ईरानी मिसाइल हमले की आशंका से जुड़ी खबरें छपने के कुछ घंटों बाद ही तेहरान ने इजरायल पर मिसाइलें दागना शुरू कर दिया था. इसके बाद से पूरे इसराइल में सायरन की आवाज गूंजने लगी और लोगों के लिए बम शेल्टर में जाने की घोषणाएं की जाने लगीं.

विशेषज्ञों का मानना है कि अगर इजरायल में बड़े स्तर पर लोगों की मौत की सूचना आती है तो पूरे मध्य पूर्व में बड़ी जंग छिड़ जाएगी, यही बात इस समय निवेशकों को सता रही है और सोने में निवेश बढ़ेगा जिससे उसका दाम भी चढ़ेगा.

भारतीय गोल्ड पर पड़ेगा असर

अंतराष्ट्रीय बाजार में सोने की चमक का असर भारत पर भी देखने को मिल सकता है. जब भी अंतरराष्ट्रीय सोने की कीमत बढ़ती हैं, तो भारत में भी सोने की कीमत आमतौर पर उसी के अनुरूप बढ़ती हैं.

हालांकि मंगलवार को भारत में सोने की कीमत में मामूली गिरावट दर्ज देखने को मिली थी. 24 कैरेट गोल्ड का भाव ₹77,400.3 प्रति 10 ग्राम रहा इसमें ₹160 की गिरावट दर्ज हुई. वहीं 22 कैरेट गोल्ड की कीमत ₹70960.3 प्रति 10 ग्राम रही जिसने ₹150 की गिरावट देखी.

अगर अंतरराष्ट्रीय बाजार में 1 फीसदी तक दाम बढ़ा है तो भारत में 740 रुपये तक बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. इसके बाद भारत में 24 कैरेट गोल्ड की कीमत 780000 रुपये को पार कर सकती है