GST Collection : सालाना आधार पर 6.5 फीसदी की बढ़ोतरी, टैक्स से खूब भर रहा सरकार का खजाना

सितंबर में देशभर में गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) के तौर पर सरकार को 1.73 लाख करोड़ रुपये का राजस्व मिला है. पिछले वर्ष की तुलना में देखा जाए, तो इस साल सितंबर में जीएसटी डाटा कलेक्शन में 6.5% का उछाल आया है.

जीएसटी कलेक्शन अब सिंगल डिजिट में स्थिर हो रहा है Image Credit: HT/Getty Images

केंद्र सरकार ने मंगलवार को सितंबर में गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) का डाटा जारी किया है. सरकार को सितंबर में जीएसटी के तौर पर 1.73 लाख करोड़ रुपये का राजस्व मिला है. पिछले साली की तुलना में जीएसटी कलेक्शन में 6.5% का उछाल आया है. पिछले साल की समान अवधि में जीएसटी कलेक्शन 1.63 लाख करोड़ रुपये रहा था. इससे पहले अगस्त में जीएसटी कलेक्शन 1.74 लाख करोड़ रहा था. सितंबर में जीएसटी रिफंड्स के बाद कुल कलेक्शन 1.53 लाख करोड़ रुपये रहा है, जो पिछले साल की तुलना में 4 ज्यादा रहा है.

मौजूदा वित्त वर्ष में अप्रैल से सितंबर तक कुल जीएसटी कलेक्शन 10 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा हो चुका है. अप्रैल में जीएसटी कलेक्शन 2.10 लाख करोड़ रुपये रहा. यह जीएसटी शुरु होने के बाद सबसे ज्यादा रहा. इसके बाद मई 2024 में जीएसटी कलेक्शन 1.73 लाख करोड़ रुपये रहा. जून में 1.60 लाख करोड़, जुलाई 2024 में 1.82 लाख करोड़ रुपये और अगस्त में 1.74 लाख करोड़ रुपये का कलेक्शन हुआ. इस तरह पहली छमाही में कुल कलेक्शन 10.72 लाख करोड़ रुपये रहा.

सरकार ने जून में जीएसटी डाटा जारी नहीं किया था. इसके बाद कयास लगाए गए थे कि अब सरकार जीएसटी डाटा जारी नहीं करेगी. इसके अलावा जीएसटी पोर्टल पर जीएसटी का हिस्टोरिकल डाटा भी हटा दिया गया था. बहरहाल, 29 सितंबर को सरकार ने जीएसटी के हिस्टोरिकल डाटा को लेकर साफ कर दिया है कि पोर्टल पर 7 वर्ष तक का डाटा उपलब्ध रहेगा. इस डाटा को हर महीने के आधार पर हटाया जाएगा. फिलहाल, पोर्टल पर सितंबर 2017 तक का डाटा उपलब्ध है.

घट रही है ग्रोथ

जीएसटी लागू किए जाने के बाद से लगातार कलेक्शन बढ़ा है. हालांकि, अब धीरे-धीरे इसमें स्थिरता आ रही है. कोविड महामारी के बाद पिछले तीन साल में पहली बार इस साल जून में जीएसटी कलेक्शन ग्रोथ सिंगल डिजिट में 7.7 फीसदी रही. हालांकि, अब तक के सबसे ज्यादा जीएसटी कलेक्शन के आधार पर देखें, तो सितंबर का कलेक्शन टॉप 5 में शामिल होता है.