HDFC बैंक ने ग्राहकों को दिया झटका, त्योहारी सीजन में इतना महंगा कर दिया लोन

बैंक ने अपनी दो लोन अवधि के लिए अपने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स-बेस्ड लेंडिंग रेट्स (MCLR) में 5 बेसिस प्वाइंट्स (BPS) तक की बढ़ोतरी की है.

HDFC बैंक ने महंगा किया लोन.

देश के सबसे बड़े प्राइवेट बैंक एचडीएफसी बैंक ने अपने ग्राहकों को त्योहारी सीजन में झटका दिया है. बैंक ने अपनी दो लोन अवधि के लिए अपने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स-बेस्ड लेंडिंग रेट्स (MCLR) में 5 बेसिस प्वाइंट्स (BPS) तक की बढ़ोतरी की है. बढ़ोतरी के बाद एचडीएफसी बैंक की MCLR ब्याज दरें अब 9.10 फीसदी से 9.45 फीसदी के बीच होंगी. ये दरें 7 अक्टूबर, 2024 से लागू होंगी.

कितना बढ़ी ब्याज दर?

बैंक ने 6 महीने और 3 साल की अवधि की लोन की दरों में 5 बेसिस प्वाइंट का इजाफा किया है. बैंक ने इन दो अवधि के अलावा किसी और लोन की दर में बदलाव नहीं किया है. छह महीने की एमसीएलआर 9.40 फीसदी से बढ़ाकर 9.45 फीसदी कर दी गई है. तीन साल की अवधि के लिएदर 9.45 फीसदी से बढ़कर 9.50 फीसदी हो गई है.

एक साल के लोन के लिए दर

ओवरनाइट के लिए बैंक 9.10 फीसदी और एक महीने के लिए 9.15 फीसदी की दर से ब्याज वसूल रहा है. तीन महीने की अवधि के लिए बैंक 9.30 फीसदी ब्याज ले रहा है.एक साल की एमसीएलआर 9.45 फीसदी है. यह कई कंज्यूमर लोन से जुड़ी है. बदलाव के बाद दो साल के लोन के लिए एमसीएलआर 9.45 फीसदी है.

मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स-बेस्ड लेंडिंग रेट्स (MCLR) वह न्यूनतम ब्याज दर है जिसे किसी वित्तीय संस्थान को किसी लोन के लिए चार्ज करने की आवश्यकता होती है. यह लोन के लिए ब्याज दर की निचली सीमा निर्धारित करता है. बैंक के अनुसार, सभी दरें पॉलिसी रेपो दर के अनुसार निर्धारित की गई हैं. मौजूदा लागू रेपो रेट 6.50 फीसदी है.

एचडीएफसी बैंक ने शुक्रवार को कहा कि बैंक ने इस वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में लोन में 7 फीसदी की वृद्धि दर्ज की है जो 25.19 लाख करोड़ रुपये है.पिछले वर्ष 30 सितंबर तक लोन बुक 23.54 लाख करोड़ रुपये थी.