भारत के लिए हीरों से ज्यादा कीमती स्मार्टफोन! मोबाइल एक्सपोर्ट से होती है अरबों की कमाई

हीरे भले ही कीमती और बहुत ज्यादा महंगे होते हैं लेकिन भारत अब इतने ज्यादा मोबाइल फोन एक्सपोर्ट कर रहा है जिससे कमाई के मामले में स्मार्टफोन ने हीरों को पीछे छोड़ दिया है.

भारत के लिए हीरों से ज्यादा कीमती स्मार्टफोन, अमेरिका को मोबाइल एक्सपोर्ट कर होती है अरबों की कमाई Image Credit: Photo: Freepik

भारत अमेरिका में ऐसी कौनसी चीज एक्सपोर्ट करता है जिससे सबसे ज्यादा कमाई होती है? अंदाजन आप कहेंगे हीरे, क्योंकि हीरा काफी ज्यादा महंगा होता है. आपका अंदाजा सही हो सकता था लेकिन अब जवाब बदल गया है. भारत iPhone का एक्सपोर्ट अमेरिका में करके सबसे ज्यादा पैसा कमाता है. यह जानकारी वर्ल्ड कस्टम ऑर्गेनाइजेशन के सिस्टम एचएस कोड क्लासिफिकेशन से मिली है.

स्मार्टफोन के एक्सपोर्ट से कितनी हो रही भारत की कमाई?

कॉमर्स विभाग के ताजा आंकड़ों के अनुसार, भारत ने अप्रैल से जून (2024) के बीच 2 अरब डॉलर लगभग 1,675 करोड़ रुपये की कमाई की जबकि हीरों का एक्सपोर्ट कर भारत ने 1.44 अरब डॉलर की कमाई की, ये रुपये में 1,206 करोड़ होगा.
यहां जिन हीरों की बात हो रही है वह तराशे गए हीरे नहीं है बल्कि नॉन इंडस्ट्रियल हीरे हैं जिनपर काम होना बाकी होता है.

इससे पहले अक्टूबर-दिसंबर (2023) तिमाही में अमेरिका को भारत ने 1.42 अरब डॉलर के स्मार्टफोन एक्सपोर्ट किए थे जबकि हीरों का एक्सपोर्ट 1.3 अरब डॉलर का हुआ था.

इससे और पीछे चले जाए तो स्मार्टफोन का एक्सपोरट हीरों के एक्सपोर्ट से बहुत पीछे था बल्कि स्मार्टफोन चौथा सबसे ज्यादा अमेरिका को एक्सपोर्ट करने वाला प्रोडक्ट था.

PLI स्कीम को जाता है क्रेडिट

स्मार्टफोन एक्सपोर्ट, खासकर आईफोन के बढ़ते प्रभुत्व को भारत की प्रोडक्शन-लिंक्ड इंसेंटिंव (पीएलआई) सकीम की सफलता के रूप में देखा जा सकता है. पीएलआई से पहले, भारत ज्यादा स्मार्टफोन एक्सपोर्ट नहीं कर पाता था. साल 2019 में एक्सपोर्ट केवल 1.6 अरब डॉलर का था, जिसमें से केवल $50 लाख अमेरिका में गए थे.

वित्त वर्ष 2023 तक, एप्प्ल ने अकेले भारत से $5 अरब से भी ज्यादा मूल्य के iPhones का एक्सपोर्ट किया, जो देश से कुल स्मार्टफोन एक्सपोर्ट के $11.1 अरब का हिस्सा है. iPhone एक्सपोर्ट में से $2.15 अरब से अधिक का एक्सपोर्ट अमेरिका के लिए किया गया था.

हालांकि भारत से इतना एक्सपोर्ट होने के बाद भी अमेरीका सबसे ज्यादा स्मार्टफोन चीन और वियतनाम से इंपोर्ट करता है.