अडानी-अंबानी की कमाई में पर नहीं लग रहा ब्रेक, भारत के अरबपतियों की दौलत में 40% का उछाल

इस साल भारत के अरबपतियों की संपत्ति में रिकॉर्ड तोड़ उछाल आया है. आर्टिकल में पढ़िए कौन से सेक्टर में है सबसे ज्यादा फायदा? और किन हस्तियों ने मारी बाजी?

अंबानी- अडानी की संपत्ति Image Credit: PTI/gettyimages

भारत के 100 सबसे अमीर उद्योगपतियों की संयुक्त संपत्ति ने पहली बार ट्रिलियन डॉलर का आंकड़ा पार कर लिया है.अमरिकी बिजनेस मैगजीन के रिपोर्ट के मुताबिक भारत के टॉप 100 अमीर व्यक्तियों के कुल संपत्ति को मिलाएं तो यह आकड़ा 1.1 ट्रिलियन डॉलर हो गई है, जो 2019 की तुलना में दोगुनी है.

अंबानी-अडानी के जोड़ी ने मचाई धूम

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने 119.5 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ इस सूची में पहला स्थान बरकरार रखा है. मुकेश अंबानी के व्यवसाय का विस्तार ऊर्जा, दूरसंचार और खुदरा कारोबार जैसे कई सेक्टर में है जिससे उन्हें लगातार बढ़त मिली है.
वहीं, अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी, जो 116 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर हैं, इस साल के सबसे बड़े लाभकर्ता बने हैं. गौतम अडानी की संपत्ति में 48 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है, जो मेटल्स, माइनिंग, इंफ्रास्ट्रक्चर और ऊर्जा क्षेत्र में उनके कारोबार के विस्तार का नतीजा है.

शीर्ष 10 अरबपतियों की सूची

मुकेश अंबानी (119.5 अरब डॉलर) – विविध कारोबार
गौतम अडानी और परिवार (116 अरब डॉलर) – विविध कारोबार
सवित्री जिंदल और परिवार (43.7 अरब डॉलर) – मेटल्स और माइनिंग
शिव नादर (40.2 अरब डॉलर) – टेक्नोलॉजी
दिलीप सांघवी और परिवार (32.4 अरब डॉलर) – हेल्थकेयर
राधाकिशन दमानी और परिवार (31.5 अरब डॉलर) – फैशन और रिटेल
सुनील मित्तल और परिवार (30.7 अरब डॉलर) – टेलीकॉम
कुमार बिड़ला (24.8 अरब डॉलर) – विविध कारोबार
सायरस पूनावाला (24.5 अरब डॉलर) – हेल्थकेयर
बजाज परिवार (23.4 अरब डॉलर) – विविध कारोबार

विविध सेक्टर से जुड़े कारोबार कर रहे हैं कमाल

Forbes के इस लिस्ट से स्पष्ट है कि विविध क्षेत्रों में काम करने वाले उद्योगपतियों ने भारी लाभ कमाया है. खासतौर से टेक्नोलॉजी, हेल्थकेयर और माइनिंग सेक्टर में काम करने वाले अरबपतियों की संपत्ति में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है. फोर्ब्स की इस रिपोर्ट से यह भी जाहिर होता है कि भारत में उद्यमिता और व्यवसाय तेजी से बढ़ रहा है, जिससे देश की आर्थिक स्थिति और मजबूत हो रही है.