मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर व्यक्ति, जानें Forbes की लिस्ट में अडानी किस स्‍थान पर?

मुकेश अंबानी, गौतम अडानी, सावित्री जिंदल, Forbes की लिस्ट में शामिल, भारत के टॉप 10 अमीरों की क्या है नेट वर्थ? जानें अगर इन सबकी संपत्ति को मिला दिया जाए तो आंकड़ा क्या होगा?

मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर व्यक्ति, कितनी है संपत्ति? जानें Forbes की लिस्ट में और किसका नाम है? Image Credit: PTI

रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन और एमडी मुकेश अंबानी 2024 Forbes की अमीर भारतीयों की लिस्ट में टॉप पर आ गए हैं. 9 अक्टूबर को जारी फोर्ब्स की रिपोर्ट में कहा गया कि पिछले एक साल में अंबानी की संपत्ति में 27.5 अरब डॉलर का इजाफा हुआ जो अब 119.5 अरब डॉलर हो चुकी है.

हालांकि उनकी वर्तमान में नेट वर्थ 108.3 अरब डॉलर की है और वे दुनिया के 13वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं.

अगर फोर्ब्स के 100 अमीरों की संपत्ति को मिला दिया जाए तो यह एक लाख करोड़ डॉलर को पार कर जाएगी. 2023 की तुलना में 40 फीसदी की बढ़ोतरी पहले यह 799 अरब डॉलर डॉलर थी. रिपोर्ट के अनुसार, स्टॉक मार्केट के बेहतर प्रदर्शन की वजह से अमीर और अमीर हुए हैं.

गौतम अडानी किस नंबर पर?

अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी की बात करें तो वह फोर्ब्स की लिस्ट पर दूसरे नंबर पर हैं. उनके परिवार की संपत्ति को मिलाकर देखें तो यह 116 अरब डॉलर है.

इसके बाद तीसरे नंबर पर हैं ओपी जिंदल समूह की सावित्री जिंदल जो पहली बार तीसरे नंबर पर हैं, इनकी संपत्ति 43.7 अरब डॉलर की है जो पिछले साल 19.7 अरब डॉलर थी. सावित्री जिंदल भारत की सबसे अमीर महिला हैं.

टेक्नोलॉजी सेक्टर के दिग्गज शिव नाडर इस लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं जिनकी नेट वर्थ 40.2 अरब डॉलर है.

इसके बाद लिस्ट पर नाम आता है सन फार्मा के एमडी दिलिप सांघवी का जिनकी नेट वर्थ 32.4 अरब डॉलर है. इनके बाद डीमार्ट के चेयरमैन राधाकिशन दमानी का नाम आता है जिनकी नेट वर्थ 31.5 अरब डॉलर है.

फिर इस लिस्ट पर सुनिल मित्तल हैं (30.7 अरब डॉलर), कुमार बिरला (24.8 अरब डॉलर), साइरस पूनावाला (24.5 अरब डॉलर) और बजाज परिवार (23.4 अरब डॉलर). ये सभी भारत के टॉप 10 अमीरों की सूची में शामिल हैं.