चाइनीज कंपनी पर फिर बरसा कहर, OnePlus और POCO फोन का बंद होगा धंधा?

CCI की चेयरपर्सन रवनीत कौर को लिखे लेटर में AIMRA ने कहा कि, स्मार्टफोन ब्रांड देश के नियमों और कानूनों का उल्लंघन कर रहे हैं, और वे कई व्यापार समस्याओं का मूल कारण हैं.

चाइनीज कंपनी पर फिर बरसा कहर, OnePlus और POCO फोन का बंद होगा धंधा? Image Credit: Photo: oneplus.in

भारत के मोबाइल रिटेलर्स (विक्रेता) ने चाइना मोबाइल फोन कंपनी OnePlus और POCO के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई है. ऑल इंडिया मोबाइल रिटेलर्स असोसिएशन (AIMRA) ने गुरुवार, 1 अक्टूबर को कॉम्पिटिशन कमिशन ऑफ इंडिया (CCI) से गुजारिश की है कि OnePlus और POCO जैसे स्मार्टफोन ब्रैंड के लाइसेंस को कैंसल कर दिया जाना चाहिए.

AIMRA ने आरोप लगाया है कि OnePlus और POCO जैसी कंपनियां बाजार में कॉम्पिटिशन को खत्म करने की कोशिश कर रही है.

CCI की चेयरपर्सन रवनीत कौर को लिखे लेटर में AIMRA ने कहा कि, स्मार्टफोन ब्रांड देश के नियमों और कानूनों का उल्लंघन कर रहे हैं, और वे कई व्यापार समस्याओं का मूल कारण हैं. इन पर आरोप लगाया गया कि ये मोनोपॉली बनाने की कोशिश करते हैं या फिर ऐसी गतिविधि करते हैं जिससे बाकी कंपनियों को नुकसान होता है.

बता दें कि शिकायत करने वाले AIMRA से भारत के 1,50,000 मोबाइल रिटेलर्स जुड़े हैं.

AIMRA के चेयरमैन कैलाश लाख्यानी ने कहा कि, CCI ने पहले भी गलत तरीके अपनाने वालों की पहचान की और उनपर एक्शन लिया है. खासकर उनके खिलाफ जो मोबाइल कंपनियां ई कॉमर्स कंपनियों के साथ मिल जाती हैं जिस वजह से बाकी कंपनियों को नुकसान होता है.

“उन्होंने कहा कि हमें विश्वास है कि समान अवसर और प्रतिस्पर्धा बनाए रखने के लिए ऐसी कंपनियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई और जुर्माना लगाया जाएगा.”

बता दें कि पिछले महीने, POCO इंडिया के कंट्री हेड हिमांशु टंडन को लिखे एक पत्र में, AIMRA ने कहा कि POCO ऐसी स्ट्रेटेजी अपना रहा है जिससे वह अवैध चैनलों के माध्यम से प्रोडक्ट्स को बेच रहा है और टैक्स से बचने के लिए ई-कॉमर्स प्लेटफार्मों के साथ मिलीभगत करने की कोशिश कर रहा है.

रिटेलर्स ने कहा, चूंकि इस कंपनी के प्रोडक्ट स्टोर्स में उपलब्ध नहीं हैं, इसलिए कई रिटेलर्स इनके प्रोडक्ट को ई-कॉमर्स वेबसाइटों से डिसकाउंट पर खरीदते हैं फिर वही लोग ग्राहकों को ऊंचे दाम पर बेच देते हैं.

इसी तरह अब OnePlus के फोन को भी 1 मई से स्टोर में बेचना बंद किया जाने लगा है क्योंकि OnePlus के प्रोडक्ट ऑनलाइन अलग प्राइस पर उपलब्ध हैं और ऑफलाइन अलग, इसके साथ ही मार्जिन ठीक नहीं मिलता है.