PALACE ON WHEEL : हवाई जहाज के बिजनेस क्लास से भी महंगा है इस ट्रेन का टिकट, महीनों पहले होती है बुकिंग, जानें क्यों रेल के सफर पर लाखों लुटा रहे लोग

भारतीय रेलवे ने 'पैलेस ऑन व्हील्स' का ऐलान कर दिया है. इस लग्जरी ट्रेन में सफर करना लगभग हर भारतीय का सपना होता है. यह ट्रेन आलीशान ट्रेनों में से एक है. 'पैलेस ऑन व्हील्स' नामक यह ट्रेन यात्रियों को अविस्मरणीय अनुभव देता है.

पैलेस ऑन व्हील्स Image Credit: IRCTC

भारतीय रेलवे दुनिया की चौथी सबसे बड़ी रेल नेटवर्क है. लाखों की संख्या में लोग रोजाना भारतीय रेलवे से सफर करते है. ऐसे में घूमने फिरने के शौकीनों के लिए अच्छी खबर सामने आ रही है. भारतीय रेलवे ने ‘पैलेस ऑन व्हील्स’ का ऐलान कर दिया है. इस लग्जरी ट्रेन में सफर करना लगभग हर भारतीय का सपना होता है. यह ट्रेन आलीशान ट्रेनों में से एक है. ‘पैलेस ऑन व्हील्स’ नामक यह ट्रेन यात्रियों को अविस्मरणीय अनुभव देता है.

यह ट्रेन राजस्थान के कई शहरों के लिए रवाना होगी. इसमें जयपुर, गुलाबी नगर, जैसलमेर, स्वर्ण नगरी, जोधपुर और उदयपुर सहित कई प्रतिष्ठित राजस्थानी शहर शामिल है. 8 दिन की यह ट्रेन यात्रा दिल्ली से शुरू होगी और वापस दिल्ली आने से पहले राजस्थान, गुजरात और उत्तर प्रदेश के पर्यटन स्थलों को कवर करेगी. ऐसे में आप भी ‘पैलेस ऑन व्हील्स’ की टिकट बुक करना चाहते हैं. आप भी चाहते इस शानदार सफर का लुत्फ उठाना तो आप एकदम सही जगह आए है. यहां आपको टिकट से लेकर ट्रेन के रूट तक सारी खबरें मिलेंगी.

पैलेस ऑन व्हील्स की टिकट की कीमत अलग-अलग चीजों पर निर्भर करती है. राजस्थान और गुजरात में अनुकूल मौसम के कारण अक्टूबर से मार्च के बीच की अवधि को शानदार ट्रेन के लिए पीक सीजन माना जाता है. यहाँ अक्टूबर 2024 से मार्च 2025 तक पैलेस ऑन व्हील्स की बुकिंग कीमत दी गई हैं। हालांकि अक्टूबर 2024 से मार्च 2025 तक की ट्रेन टिकट की नीचे दी गई है.

Occupancy Typeमूल्य (प्रति रात्रि)कुल राशि (7N/8D)
Presidential Suite (Per Cabin)   INR 291330  INR 2039310
Super Deluxe (Per Cabin) INR 228084  INR 1596588
Single Occupancy (Per Pax)INR 124583INR 872081
Double Occupancy (Per Pax)INR 81008  INR 567056
‘पैलेस ऑन व्हील्स’ ट्रेन के टिकट का दाम

पैलेस ऑन व्हील्स की यह यात्रा आठ दिन और सात रातों का होगा. इसकी तारीख हर महीने तय की जाएगी. यह सफर दिल्ली से शुरू होगी. इस सफर में जयपुर, सवाई माधोपुर, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, जैसलमेर, जोधपुर, भरतपुर, आगरा जैसे बड़े शहर शामिल हैं. दिल्ली से शुरू हुआ यह यात्रा आठवें दिन सुबह 7:30 बजे दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन पर समाप्त होगी. इस ट्रेन की टिकट बुक करने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट https://www.thepalaceonwheels.org पर लॉग इन कर सकते हैं.