जब रतन टाटा ने लिया था अपने अपमान का बदला, फोर्ड को सिखाया था सबक

देश के दिग्गज उद्योगपति रतन टाटा का कल देर रात निधन हो गया. 86 वर्ष की उम्र मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में आखिरी सांस ली. उनसे जुड़ी एक यादगार कहानी है. कि कैसे उन्होंने अपने अपमान का बदला अमेरिकी कंपनी फोर्ड से लिया था.

रतन टाटा ने 86 साल की उम्र में मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में अंतिम सांस ली.P Image Credit: PTI

देश के दिग्गज उद्योगपति रतन टाटा का कल देर रात निधन हो गया. 86 वर्ष की उम्र मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में आखिरी सांस ली. उनकी मौत के बाद लोग शोक में हैं. रतन टाटा को बिजनेस मैन से लेकर के आम आदमी सभी अपना रोल मॉडल मानते हैं. इसका कारण उनका सरल स्वभाव था. वे जितने सरल थे. उतने ही मजबूत थे. उन्होंने कई सारे बिजनेस अपनी दम खड़े किए. रतन टाटा जो ठान लेते थे. उसे वे कर ही मानते थे. उनसे जुड़ी एक यादगार कहानी है. कि कैसे उन्होंने अपने अपमान का बदला अमेरिकी कंपनी फोर्ड से लिया था. उन्होंने 9 साल के भीतर ही उस कंपनी के दो ब्रांड को खरीद लिया. आइए जानते हैं क्या है पूरी कहानी.

रतन टाटा ने अपने अपमान का बदला बड़े ही दिलचस्प तरीके से लिया. बात 90 के दशक की है. टाटा ने अपनी पैसेंजर कार इंडिका लॉन्च की थी. उस कार की सेल कुछ दिनों में गिर गई. फिर टाटा ने अपनी कंपनी को बेचने का फैसला किया. इसके उन्होंने अमेरिका की कार कंपनी Ford Motors से बात की थी. कंपनी के चेयरमैन बिल फोर्ड ने टाटा का मजाक उड़ाया था. फोर्ड ने कहा कि अगर तुम कुछ जानते नहीं हो तो क्यों पैसेंजर कार का डिजाइन किया. अगर मैं ये डील करता हूं तो ये तुम्हारे ऊपर बड़ा एहसान होगा.

कैसे लिया अपमान का बदला

इस घटना के बाद टाटा ने अपनी कार को बेचने का इरादा बदल दिया. उन्होंने तब तो बिल फोर्ड से कुछ नहीं कहा था. मगर उस अपमान का बदला उन्होंने अपने  अंदाज में  लिया. वह उसी रात मुंबई लौट आए और किसी से इस बारे में बात नहीं की. उन्होंने अपनी कारों पर काम किया. उनकी डिजाइन पर काम किया. आखिरकार उनकी मेहनत रंग लाई और टाटा मोटर्स साल 2008 आते आते देश की बेस्ट सेलिंग कारों में शुमार हो गई. समय बदला, वही फोर्ड जिसने टाटा का अपमान किया था. उनकी कंपनी फोर्ड कंगाली की कगार पर आ गई. टाटा ने फोर्ड की दो ब्रांड जैगुआर और लैंड रोवर को खरीदने का ऑफर दे दिया. मगर इस बार वह अमेरिका नहीं गए बल्कि खुद बिल फोर्ड को भारत आना पड़ा.

फोर्ड के चेयरमैन ने कहा शुक्रिया

मुंबई में रतन टाटा के ऑफर को बिल फोर्ड ने स्वीकार किया. उन्होंने रतन टाटा से मीटिंग के समय उनका शुक्रिया अदा किया था. और कहा कि आप जैगुआर और लैंड रोवर सीरीज को खरीदकर हमारी मदद कर रहे हैं.