SBI क्रेडिट कार्डधारक ध्यान दें! अब करनी होगी जेब ढीली, बढ़ गया है चार्ज

अगर आप एसबीआई क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं, तो यह खबर आपके लिए है. एसबीआई ने क्रेडिट कार्ड से लेनदेन के लिए कुछ चार्ज बढ़ा दिए हैं. इन बदलावों के लागू होने की तारीख भी सामने आ गई है. हालांकि, इन बदलावों की तारीखें अलग-अलग हैं.

एसबीआई ने क्रेडिट कार्ड लेनदेन के लिए चार्ज बढ़ा दिया है. Image Credit: Indranil Aditya/NurPhoto via Getty Images

अगर आप एसबीआई क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, तो यह खबर आपके लिए है. एसबीआई कार्ड ने क्रेडिट कार्ड ट्रांजेक्शन के चार्ज में इजाफा किया है. इस बदलाव में यूटिलिटी बिल भुगतान और फाइनेंस चार्ज शामिल हैं. हालांकि, यह ध्यान देने वाली बात है कि ये नए नियम अलग-अलग तारीख से लागू होंगे.

रिवाइज्ड एसबीआई फाइनेंस चार्ज

एसबीआई कार्ड ने सभी एसबीआई क्रेडिट (SBI Credit Card) कार्ड पर शुल्क में बदलाव किया है और इसे 3.75% प्रति माह कर दिया है. हालांकि, यह शौर्य और डिफेंस क्रेडिट कार्ड पर लागू नहीं होगा. यह 1 नवंबर से लागू होगा. एसबीआई कार्ड की वेबसाइट के अनुसार, फिलहाल फाइनेंस चार्ज 3.50% प्रति माह तक है. एसबीआई कार्ड की वेबसाइट के अनुसार, यदि कार्डधारक समय पर पूरा बकाया नहीं चुकाते हैं, तो एडवांस नगदी पर 25 रुपये का शुल्क लगेगा.

यूटिलिटी बिल भुगतान

यदि बिलिंग पीरियड में किए गए यूटिलिटी भुगतानों की कुल राशि 50,000 रुपये से अधिक है, तो 1% शुल्क लगाया जाएगा. यह 1 दिसंबर, 2024 से लागू होगा. यूटिलिटी भुगतानों में टेलीफोन, मोबाइल, बिजली बिल और बीमा प्रीमियम का भुगतान शामिल है. आप पोस्टपेड और प्रीपेड मोबाइल बिल, ब्रॉडबैंड, बीमा प्रीमियम, बिजली, चैरेटिबल दान, और DTH सेवाओं जैसे विभिन्न यूटिलिटी बिलों के भुगतान के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं.

अन्य बदलाव क्या हुए हैं

आरबीआई के दिशा-निर्देशों के अनुसार, क्रेडिट कार्ड बीमा के लिए नॉमिनी पंजीकरण अनिवार्य है. आप अपनी हवाई दुर्घटना/व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा पॉलिसी में नॉमिनी विवरण जोड़ने या अपडेट करने के लिए एसबीआई कार्ड ऐप या वेबसाइट पर जा सकते हैं. वहीं, 15 जुलाई 2024 से कुछ क्रेडिट कार्डों पर सरकारी संबंधित लेनदेन पर रिवार्ड पॉइंट्स का प्रावधान बंद कर दिया गया है. साथ ही, 15 अप्रैल 2024 से किराया भुगतान लेनदेन पर रिवार्ड पॉइंट्स की सुविधा खत्म कर दी गई है.