SBI खाताधारकों के लिए अच्छी खबर, बैंक अपने ब्रांच की संख्या में करने वाला है बढ़ोतरी

वित्त वर्ष 2024-25 में एसबीआई अपने ब्रांच की संख्या में उल्लेखनीय बढ़ोतरी करने की योजना बना रहा है. एसबीआई के चेयरमैन ने यह जानकारी देते हुए बताया कि हम अपनी पहुंच को और ज्यादा बढ़ाने की प्लानिंग कर रहे हैं.

600 से ज्यादा ब्रांच खोलने की तैयारी में है एसबीआई Image Credit: Ashish Vaishnav/SOPA Images/LightRocket via Getty Images

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने देशभर में फैले अपने ब्रांच को लेकर बड़ी बात कही है. आने वाले समय में एसबीआई देशभर में अपने ब्रांच की संख्या में काफी बढ़ोतरी करने वाला है. बैंक के एक अधिकारी ने बताया कि एसबीआई, वर्तमान वित्त वर्ष यानी 2024-25 में देशभर में 600 ब्रांच खोलने की योजना बना रही है.

एसबीआई के चेयरमैन सी एस शेट्टी ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि बैंक अपनी मौजूदगी देश के उभरते हुए क्षेत्रों में करने की प्लानिंग कर रही है. शेट्टी ने कहा, “हमारे पास अपने बैंक को लेकर मजबूत प्लान है. हम मुख्य रूप से देश के उभरते क्षेत्रों में अपनी मौजूदगी को बढ़ाना चाहते हैं. कई ऐसे रेसिडेंशियल कॉलोनी हैं जहां पर हम मौजूद नहीं हैं. वर्तमान वित्त वर्ष में हम कुछ 600 ब्रांच को खोलने की प्लानिंग कर रहे हैं.”

भारत की सबसे बड़ी पब्लिक सेक्टर बैंक ने पिछले वित्त वर्ष 137 ब्रांच खोले थे. इनमें से 59 ग्रामीण क्षेत्रों में खोले गए थे. इसी के साथ मार्च 2024 तक देशभर में एसबीआई के ब्रांच का नेटवर्क 22,542 नोट किया गया था. इससे इतर देश में एसबीआई के 65,000 एटीएम भी हैं. शेट्टी ने कहा, “हम तकरीबन 50 करोड़ लोगों को सर्विस देते हैं, हम हर भारतीय के बैंकर हैं, ये लाइन कहने में हमें गर्व महसूस होता है.” उन्होंने ये भी कहा कि आने वाले समय में वह एसबीआई को बेस्ट बैंक में तब्दील कर देंगे. ये तब्दीली केवल शेयरहोल्डर के तौर नहीं होगी बल्कि एसबीआई में डील करने वाले सभी स्टेकहोल्डर के लिए होगी. 

उन्होंने कहा कि वह एसबीआई के सर्विसेज को और भी ज्यादा बेहतर करने की दिशा में काम कर रहे हैं. साथ ही उन्होंने ग्राहकों की जागरूकता को भी सराहा. शेट्टी ने कहा कि बढ़ते अर्थव्यवस्था के साथ ग्राहक भी आर्थिक तौर पर अधिक जागरूक हो रहे हैं. वह निवेश के नए तरीकों को आजमाने में काफी रुचि भी रख रहे हैं.