66 लाख करोड़ की म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री में होगा हंगामा, जिओ-ब्लैकरॉक को सेबी ने दी सैद्धांतिक मंजूरी

बाजार नियामक सेबी ने जियो फाइनेंशियल सर्विसेज (JFS) और ब्लैकरॉक के साझा उपक्रम को भारत में म्यूचुअल फंड के क्षेत्र में उतरने के लिए सैद्धांतिक मंंजूरी दे दी है. कंपनी ने शुक्रवार को एक एक्सचेंज फाइलिंग में इस बात की जानकारी दी.

जियो-ब्लैकरॉक का जॉइंट वेंचर म्यूचुअल फंड में प्रतिस्पर्धा बढ़ाएगा Image Credit: Jio Fin

बाजार नियामक सेबी ने जियो फाइनेंशियल सर्विसेज (JFS) और अमेरिकी कंपनी ब्लैकरॉक को एक जॉइंट वेंचर के तहत भारत में म्यूचुअल फंड शुरू करने की मंंजूरी दी है. जेएफएस ने एक एक्सचेंज फाइलिंग में इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि सेबी ने ब्लैकरॉक फाइनेंशियल मैनेजमेंट इंक के साथ कंपनी के जॉइंट वेंचर को म्यूचुअल फंड बाजार में उतरने के लिए 3 अक्टूबर को सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान की है.

जेएफएस ने बताया कि ब्लैकरॉक उसके साथ म्यूचुलअ फंड में सह-प्रायोजक के तौर पर काम करेगी. इस साझेदारी को सेबी की तरफ से अभी फाइनल अप्रूवल नहीं मिला है. यह अप्रूवल सेबी की तरफ से तब दिया जाएगा, जब जेएफएस और ब्लैकरॉक सेबी की शर्तें को पूरा कर लेंगी. फिलहाल, देश में म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री 66 लाख करोड़ रुपये की है. देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस के समर्थन से जियो के इस क्षेत्र में उतरने से कंपटीशन बहुत ज्यादा बढ़ने की उम्मीद है.

एक्सचेंज फाइलिंग के मुताबिक दोनों कंपनियों ने पिछले साल जुलाई में म्यूचुअल फंड कारोबार में साथ उतरने का एलान किया था. इसके बाद अक्टूबर 2023 में सेबी को लाइसेंस के लिए आवेदन दिया गया. इसके साथ ही बताया कि दोनों कंपनियां भारत में एसेट मैनेजमेंट कारोबार में 1200 करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश करेंगी.

इस संबंध में ब्लैकरॉक की इंटरनेशनल प्रमुख रशेल लॉर्ड ने कहा कि यह साझेदारी भारत के लोगों को किफायदी दर पर इनोवेटिव इन्वेस्टमेंट सॉल्यूशन देने के लिए उत्साहित हैं. निवेश के जरिये लोग तेजी से अपने वित्तीय लक्ष्यों को हासिल करें और वेल्थ क्रिएशन के चक्र को गति दें यही इस साझेदारी का लक्ष्य है.

जियो फाइनेंशियल सर्विसेज रिलायंंस इंस्ट्रीज की एक सब्सिडियरी थी. इसे अगस्त 2023 में शेयर बाजार में पंजीकृत किया गया. यह कंपनी फाइनेंशियल सर्विसेज, पेमेंट सोल्यूशन्स और बीमा सेवाएं देती है. शुक्रवार को जियो फाइनेंशियल सर्विसेज का शेयर
1.92% की गिरावट के साथ 338.95 रुपये पर बदं हुआ.