सेवा क्षेत्र की गतिविधियों में आया उछाल, अगस्‍त में 5 महीने के हाई पर सर्विसेज पीएमआई

मैन्‍यूफैक्‍चरिंग पीएमआई में अगस्‍त के दौरान मासिक आधार पर भले ही गिरावट देखी गई हो लेकिन सर्विसेज पीएमआई में मजबूती बरकरार है. पिछले 8 महीने से एचएसबीसी इंडिया सर्विसेज बिजनेस एक्टिविटी इंडेक्‍स 60 से ऊपर बना हुआ है.

सेवा क्षेत्र की गतिविधियों में लगातार छठे महीने भी रही मजबूती Image Credit: Helen King/The Image Bank/Getty Images

सेवा क्षेत्र की गतिविधियों में अगस्‍त के दौरान उछाल आया है. जुलाई में 60.3 के स्‍तर पर था जो अगस्‍त में 60.9 के स्‍तर पर पहुंच गया. अगस्‍त की सर्विसेज पीएमआई में आया यह उछाल 5 महीने में सबसे अधिक है. यह संकेत करता है कि इस साल की दूसरी तिमाही में भी सेवा क्षेत्र का प्रदर्शन मजबूत रहा है.

एचएसबीसी इंडिया सर्विसेज बिजनेस एक्टिविटी इंडेक्‍स लगातार 8 महीने से 60 से ऊपर बना हुआ है. एक तरफ जहां सेवा क्षेत्र की गतिविधियों में अगस्‍त के दौरान तेजी देखी गई, वहीं नई नौकरियां 4 महीने के निचले स्‍तर पर रही. हालांकि, अच्‍छी खबर यह रही कि कच्‍चे माल की महंगाई दर अगस्‍त 2020 के बाद सबसे कम रही. इस कारण, जुलाई के मुकाबले मात्र 4 फीसदी कंपनियों ने ही औसत बिक्री मूल्‍य में इजाफा किया.

देश की सेवा क्षेत्र की गतिविधियों में आई तेजी पहली तिमाही के जीडीपी आंकड़ों में भी झलकती है. भले ही जीडीपी ग्रोथ कुछ सुस्‍त रहते हुए 6.7 पर आई हो लेकिन सर्विस सेक्‍टर की ग्रोथ 4 तिमाहियों के उच्‍च स्‍तर 7.3 पर पहुंच गई. चालू वित्‍त वर्ष के पहले 4 महीने में सर्विसेज एक्‍सपोर्ट भी मजबूती से बढ़ा है. पिछले वर्ष की समान अवधि के मुकाबले यह बढ़ कर 9.9 फीसदी पर पहुंच गया.

मैन्‍यूफैक्‍चरिंग के क्षेत्र में अगस्‍त के दौरान गिरावट देखी गई थी. मैन्‍यूफैक्‍चरिंग पीएमआई अगस्‍त में 57.6 रहा जो जुलाई में 58.1 था. इसके मुकाबले सर्विसेज पीएमआई में अच्‍छी मजबूती देखी गई. हालांकि, गिरावट के बावजूद मैन्‍यूफैक्‍चरिंग पीएमआई लंबे समय के औसत 54 के ऊपर ही बना हुआ है.

एचएसबीसी के भारत में चीफ इकॉनोमिस्‍ट प्रांजुल भंडारी ने कहा कि अगस्‍त में सेवा क्षेत्र में कारोबारी गतिविधि बढ़ने से भारत के कंपोजिट पीएमआई में भी मजबूत ग्रोथ देखी गई. मैन्‍यूफैक्‍चरिंग गतिविधियों में आई गिरावट की वजह जबरदस्‍त प्रतिस्‍पर्धा रही. इससे आगे का आउटलुक भी प्रभावित हुआ है.