SpiceJet बढ़ाएगी फ्लाइट्स की संख्‍या, शेयरों ने भरी 9 फीसदी की उड़ान

स्पाइसजेट ने अपने विमानों की संख्या में बढ़ोतरी करने की घोषणा की है. नवंबर के अंत तक कंपनी अपने फ्लीट में 10 और विमान को जोड़ने पर विचार कर रही है. कंपनी के इस फैसले का असर शेयर मार्केट में भी देखने को मिल रहा है.

स्पाइसजेट बढ़ाएगी अपने फ्लाइट्स की संख्या Image Credit: Ramesh Pathania/Mint via Getty Images

स्पाइसजेट ने अपने विमानों को लेकर बड़ी घोषणा की है. कंपनी ने नवंबर के अंत तक 10 और विमान को अपने फ्लीट में जोड़ने का फैसला किया है. मालूम हो कि एयरलाइन ने पिछले महीने ही क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (क्यूआईपी) के जरिये 3,000 करोड़ रुपये जुटाए थे. इस खबर के बाद कंपनी के शेयर में भी हरकत देखने को मिली है.

खबर लिखते वक्त (12:17 PM) बीएसई पर स्पाइसजेट के शेयर ने 8.76 फीसदी की उछाल दर्ज की है. आज स्पाइसजेट की ओपनिंग प्राइस 57.21 रुपये थी जो 5.30 रुपये की बढ़ोतरी के बाद 62.51 रुपये पर कारोबार कर रही है.

10 विमान जोड़ेगी कंपनी

बता दें कि स्पाइसजेट 10 में से 7 फ्लाइट्स को लीज पर लिया है. वहीं जमीन पर खड़ी 3 विमानों को वापस सर्विस में शामिल किया है. कंपनी ने लीज पर लिए गए विमानों के बाबत समझौते पर हस्ताक्षर कर लिया है. उम्मीद जताई जा रही है कि 15 नवंबर तक उन विमानों को पूरी तरह से शामिल कर दिया जाएगा. वहीं कंपनी का कहना है कि ग्राउंडेड विमानों को भी वह कुछ फेज में शुरू करेगी. क्यूआईपी ने गोल्डमैन सैक्स (सिंगापुर), मॉर्गन स्टेनली एशिया, टाटा म्यूचुअल फंड और डिस्कवरी ग्लोबल ऑपर्च्युनिटी लिमिटेड सहित कई संस्थागत निवेशकों अपने संग निवेश के लिए जोड़ा है.

पैसों का क्या करेगी कंपनी?

एयरलाइन्स का कहना है कि जुटाई गई पूंजी स्पाइसजेट के पहले से मौजूद विमानों को उतारने, नए विमान को खरीदने, तकनीक में निवेश को बढ़ाने और बाजार में विस्तार करने में इस्तेमाल की जाएगी. स्पाइसजेट के चेयरमैन और एमडी अजय सिंह ने कहा, अतिरिक्त राशि जरूरी है क्योंकि हम हवाई यात्रा की बढ़ती मांग को पूरा करने, परिचालन की क्षमताओं की मजबूत करने और स्पाइसजेट की सुविधाओं को बेहतर में लगे हुए हैं. इससे इतर एयरलाइन के नेटवर्क में भी विस्तार होगी. हम बगैर किसी परेशानी के कम कीमत में यात्रियों को यात्रा करवाने के लिए प्रतिबद्ध हैं. हम कंपनी और अपने ग्राहकों करने के भविष्य को लेकर काफी उत्सुक हैं.