‘आवाज इतनी तेज जैसे बम फटा हो’, टाटा के प्लांट में लगी भीषण आग से लोगों में फैल गई दहशत

आग सेलफोन मैन्युफैक्चरिंग सेक्शन में लगी, जिसके बाद कर्मचारियों को परिसर खाली करना पड़ा. आग से उठा धुआं पूरे इलाके में फैल गया, जिससे कर्मचारियों और स्थानीय लोगों में दहशत फैल गई.

टाटा के प्लांट में लगी आग से डर गए थे आसपास के लोग. Image Credit: PTI

तमिलनाडु के होसुर में टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट में शनिवार को भीषण आग लग गई. शुरुआती रिपोर्ट के मुताबिक, आग सेलफोन मैन्युफैक्चरिंग सेक्शन में लगी, जिसके बाद कर्मचारियों को परिसर खाली करना पड़ा. आग से उठा धुआं पूरे इलाके में फैल गया, जिससे कर्मचारियों और स्थानीय लोगों में दहशत फैल गई. आग इतनी भीषड़ थी होसुर के निकट एक गांव में शनिवार की सुबह जोरदार धमाके की आवाज से लोग जाग गए.टाटा का यह प्लांट एप्पल आईफोन के लिए कॉम्पोनेंट बनाता है. हालांकि, आग पर काबू पा लिया गया है.

बम विस्फोट जैसी आवाज

सूत्रों के अनुसार, जब आग लगी तब यूनिट में लगभग 1,500 कर्मचारी मौजूद थे, जिनमें से अधिकतर सुबह की शिफ्ट में काम करते थे. सभी कर्मचारियों को बाहर निकाल लिया गया और किसी के हताहत होने या घायल होने की खबर नहीं है. रिपोर्ट के अनुसार, एक स्थानीय निवासी ने बताया कि एक जोरदार आवाज हुई, जैसे बम विस्फोट हुआ हो और इतना धुआं था जैसे बादल जमीन पर गिर गए हों.

टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स के प्रवक्ता ने कहा कि हमारे प्लांट में आग लगने की दुर्भाग्यपूर्ण घटना हुई है. प्लांट में हमारे इमरजेंसी प्रोटोकॉल ने सुनिश्चित किया कि हमारे सभी कर्मचारी सुरक्षित बाहर निकले. आग लगने के कारणों की जांच की जा रही है और हम अपने कर्मचारियों और अन्य स्टेकहोल्डर्स के हितों की रक्षा के लिए आवश्यक कार्रवाई करेंगे.

आग लगने की वजह

अधिकारियों ने घटना की फोरेंसिक जांच शुरू करने की तैयारी कर ली है. प्लांट में आग उस जगह से लगी जहां केमिकल को स्टोर किया जाता है. प्लांट में काम करने वाले कुछ कर्मचारियों ने कहा कि आग लगने का एक कारण कंप्यूटर न्यूमेरिकल कंट्रोल (सीएनसी) मशीनों में से एक में शॉर्ट सर्किट हो सकता है. यह पिछले सात दिनों से ठीक से काम नहीं कर रही थी.

आईफोन असेंबली प्लांट

आग लगने की घटना तब हुई जब टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स कृष्णागिरी के कुथानापल्ली में अपने आईफोन असेंबली प्लांट में उत्पादन शुरू करने वाली थी. होसुर टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए दूसरा आईफोन असेंबली प्लांट होगा, इससे पहले उसने ताइवान की ईएमएस कंपनी विस्ट्रॉन की यूनिट का अधिग्रहण किया था, जिस पर दो साल से काम चल रहा था.