टाटा की नई फैक्ट्री में हजारों लोगों को मिलेगा रोजगार, देखें पूरी डिटेल

टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स जल्द ही अपने नए आईफोन असेंबली प्लांट में बड़े पैमाने पर हायरिंग करने जा रही है, जिससे तमिलनाडु में रोजगार के अवसरों में बड़ा इजाफा होगा.

टाटा की नई फैक्ट्री में हजारों लोगों को मिलेगा रोजगार Image Credit: Nasir Kachroo/NurPhoto via Getty Images

अगर आप दिग्गज कंपनियों में काम करने की चाहत रखते हैं तो यह खबर आपके लिए है. टाटा ग्रुप ने अपने नए आईफोन असेंबली प्लांट में बंपर हायरिंग का ऐलान कर दिया है. टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स के तमिलनाडु के होसुर स्थित प्लांट में जल्द ही 20,000 से ज्यादा लोगों की हायरिंग होगी, जिससे वहां कुल कर्मचारियों की संख्या 40,000 हो जाएगी. टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने शनिवार को तमिलनाडु के रणिपेट में यह जानकारी दी.

महिलाओं को मिल रही बड़ी संख्या में नौकरियां

एन चंद्रशेखरन तमिलनाडु के पनपक्कम में टाटा मोटर्स और जेएलआर के 9,000 करोड़ रुपये के मैन्युफैक्चरिंग यूनिट की आधारशिला रखने के समारोह में शामिल थे. आयोजन में उन्होंने बताया कि टाटा ग्रुप के तमिलनाडु में पहले से ही 1,50,000 डायरेक्ट कर्मचारी काम कर रहे हैं. यह कर्मचारी टीसीएस, टाइटन, टाटा केमिकल्स, टाटा पावर और आईएचसीएल जैसी कंपनियों में कार्यरत हैं.

चंद्रशेखरन ने कहा, “होसुर के आधुनिक इलेक्ट्रॉनिक्स फैक्ट्री में फिलहाल 20,000 लोग काम कर रहे हैं, जिसमें से 15,000 से ज्यादा महिलाएं हैं. आने वाले एक साल में यहां कुल 40,000 लोग काम करेंगे, जिससे इस प्लांट की वर्कफोर्स दोगुनी हो जाएगी.” उन्होंने आगे कहा कि तमिलनाडु में टाटा ग्रुप ने पिछले तीन सालों में तीन बड़े मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स— टाटा पावर, टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स और टाटा मोटर्स में निवेश किया है.

टाटा ग्रुप ने युवाओं को हुनरमंद बनाने के लिए तमिलनाडु के इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट्स (ITI) में भी 2,200 करोड़ रुपये का निवेश किया है.

आधुनिक प्लेटफॉर्म नौकरी को देंगे बढ़ावा

चंद्रशेखरन ने कहा, “यह सिर्फ एक और फैक्ट्री नहीं है, बल्कि यह एक आधुनिक और अत्याधुनिक फैक्ट्री है, जो बहुत ही हाई-एंड वाहन बनाएगी टाटा मोटर्स और जेएलआर पहली बार एक साथ इस नई आधुनिक प्लेटफॉर्म को विकसित करेंगे. इस प्लांट के पूरी तरह से ऑपरेशनल होने के बाद 5,000 डायरेक्ट जॉब्स क्रिएट होंगी और इस क्षेत्र में एक पूरा इकोसिस्टम तैयार होगा, जिससे कई और नौकरियां भी पैदा होंगी.”

टाटा ग्रुप के इस बड़े कदम से रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे और तमिलनाडु की आर्थिक स्थिति को भी मजबूती मिलेगी.