JSW MG को टक्कर देगी टाटा मोटर्स, शुरू करेगी बैटरी-एज-ए-सर्विस सेवा

ग्राहकों के लिए बैटरी किराए पर लेने से BEV की एक्स-शोरूम कीमतों में 25-30 प्रतिशत की गिरावट आने की उम्मीद है. BaaS मॉडल में, कार खरीदने वालों को बिना बैटरी के ईवी मिलती है, जिससे ईवी की शुरुआती कीमत कम हो जाती है.

टाटा मोटर्स Image Credit: Pavlo Gonchar/SOPA Images/LightRocket via Getty Images

टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक बाजार में अपनी पकड़ और मजबूत करना चाहती है. कंपनी बाजार में बैटरी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (BEVs) में अपनी संभावनाओं को तलाश रही है. इस मामले के जानकार सूत्रों ने जानकारी दी है कि टाटा मोटर्स अपने कुछ प्रोडक्ट लाइनों के लिए बैटरी-एज-ए-सर्विस (BaaS) मॉडल की स्थिति का पता लगा रही है, जिसे टियागो, पंच, टिगोर, नेक्सन और अन्य मॉडलों के इलेक्ट्रिक वेरिएंट में पेश किए जाने की उम्मीद है.

सूत्रों ने दावा किया है कि ग्राहकों के लिए बैटरी किराए पर लेने से BEV की एक्स-शोरूम कीमतों में 25-30 प्रतिशत की गिरावट आने की उम्मीद है. BaaS मॉडल में, कार खरीदने वालों को बिना बैटरी के ईवी मिलती है, जिससे ईवी की शुरुआती कीमत कम हो जाती है. इससे वाहन कम कीमत पर उपलब्ध हो जाते हैं और उपभोक्ताओं को प्रति किलोमीटर के आधार पर बैटरी उपयोग करने पर किराया देना पड़ता है.

सूत्रों ने बताया कि इस बात की संभावना है कि टाटा मोटर्स BaaS विकल्प देगी, क्योंकि ग्राहक किफायती ईवी विकल्पों की तलाश कर रहे हैं. साथ ही उपभोक्ता मासिक किराए पर बैटरी के लिए तैयार हैं, जो संचालन में बेहद किफायती है. हालांकि, सूत्रों ने बताया कि यह अभी शुरुआती चरण में है और सभी आकलन करने के बाद ही अंतिम फैसला लिया जाएगा.

क्या है JSW MG मोटर की स्किम

घरेलू पैसेंजर व्हीकल (PV) बाजार में, JSW MG मोटर इंडिया ने विंडसर EV में पहल शुरू कर दी है, जिसमें विंडसर EV की कीमत 13,49,800 रुपये से लेकर 15,49,800 रुपये तक है, और इसे BaaS प्रोग्राम (3.50 रुपये/किमी अतिरिक्त) के तहत 9.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) में खरीदा जा सकता है. कुछ हफ्ते बाद, कंपनी ने यह पहल कॉमेट EV (जिसकी कीमत 4.99 लाख रुपये से शुरू होती है और बैटरी का किराया 2.5 रुपये/किमी) और ZS EV (जिसकी कीमत 13.99 लाख रुपये से शुरू होती है और बैटरी का किराया 4.5 रुपये/किमी) में भी कर दी है.