बिना ड्राइवर के चलेगी टैक्सी…एलन मस्क के टेस्ला ने किया कमाल, कीमत सुन चौक जाएंगे

एलन मस्क ने टेस्ला की रोबो टैक्सी को लॉन्च किया है. यह टैक्सी पूरी तरीके से अटोमैटीक होगा. इस रोबो टैक्सी को बिना स्टीयरिंग व्हील या पैडल के डिज़ाइन किया गया है.

टेस्ला रोबो टैक्सी Image Credit: tasla

एलन मस्क ने टेस्ला की रोबो टैक्सी को लॉन्च किया है. यह टैक्सी पूरी तरीके से अटोमैटीक होगा. मस्क ने गुरुवार शाम को इसका अनावरण “वी रोबोट”नामक कार्यक्रम में किया. इस टैक्सी के लोगों के सामने आते ही क्रेज सा आ गया. इस रोबो टैक्सी को बिना स्टीयरिंग व्हील या पैडल के डिज़ाइन किया गया है. यह बिल्कुल पूरी तरीके से अटोमैटीक होगा. यह कदम टेस्ला के भविष्य में ड्राइवरलेस टेक्नोलॉजी की ओर एक महत्वपूर्ण कदम है.

इतनी है कीमत

मस्क ने इस मौके पर कहा कि 2026 में इसका उत्पादन शुरू हो जाएगा. वहीं मस्क ने इस वाहन की कीमत 30,000 डॉलर (लगभग 25.2 लाख रुपये) से कम पर उपलब्ध होने की बात कही. मस्क ने यह भी कहा कि यह मास ट्रांजिट से सस्ता होगा. बिना किसी की मदद से पूरी तरह से सेल्फ़-ड्राइविंग में सक्षम होगा. अगले साल तक टेक्सास और कैलिफोर्निया में टेस्ला मॉडल 3 और मॉडल वाई पर उपलब्ध होगी. इसके साथ ही मॉडल एस और साइबरट्रक भी उपलब्ध होगी.

एलन मस्क ने कही ये बातें

एलन मस्क ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कार्यक्रम की इमर्सिव सेटिंग का जिक्र करते हुए कहा कि टेस्ला एक भविष्य की दुनिया बनाई है. मस्क ने यह भी कहा कि ज्यादातर समय वाहन खड़ी रहती है, लेकिन अगर वे अटोमैटीक हो जाए तो उनका उपयोग पांच गुना से 10 गुना अधिक किया जा सकता है. यह रोबोटैक्सी एक इंडक्टिव चार्जर के ज़रिए वायरलेस तरीके से चार्ज होगी. साल 2019 में मस्क ने पूरे आत्मविश्वास के साथ भविष्यवाणी की थी कि टेस्ला अगले साल तक पूरी तरह से रोबोटैक्सी शुरू कर देगी.

इस फील्ड में अरबों डॉलर का हुआ है नुकसान

रोबोटैक्सी बाजार में सफलता पाना महंगा साबित हुआ है. इसमें अरबों डॉलर का नुकसान हुआ है. जिनमें से कुछ ने अपना परिचालन बंद कर दिया है. मस्क ने टेस्ला के फुल सेल्फ-ड्राइविंग (FSD) सिस्टम के लिए केवल कैमरे और AI का उपयोग करके इसे प्रभावी बनाया है.