पीएम मोदी की महाराष्ट्र को सौगात…7,600 करोड़ की परियोजनाओं की रखी आधारशिला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र में 7,600 करोड़ रुपए से अधिक के प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी है. पीएम मोदी ने इसे बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया. साथ ही प्रधानमंत्री ने बाबासाहेब अंबेडकर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे की आधारशिला रखी है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Image Credit: HT/Getty Images

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र में 7,600 करोड़ रुपए से अधिक के प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी है. पीएम मोदी ने इसे बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया. साथ ही प्रधानमंत्री ने बाबासाहेब अंबेडकर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे की आधारशिला रखी है. जिसकी कुल लागत लगभग 7,000 करोड़ रुपये हो सकती है. प्रधानमंत्री ने शिरडी हवाई अड्डे पर 645 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनने वाले नए एकीकृत टर्मिनल भवन की आधारशिला भी रखी.

कॉलेज का भी हुआ शुभारंभ

यहीं नहीं बल्की पीएम मोदी ने मुंबई, नासिक, जालना, अमरावती, गढ़चिरौली, बुलढाणा, वाशिम, भंडारा, हिंगोली और अंबरनाथ (ठाणे) में स्थित महाराष्ट्र के 10 सरकारी मेडिकल कॉलेजों का शुभारंभ किया. प्रधानमंत्री मोदी ने (IIS) मुंबई का भी उद्घाटन किया. यह टाटा और सरकार के सहयोग से चलेगी. इस संस्थान की योजना मेक्ट्रोनिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, डेटा एनालिटिक्स, इंडस्ट्रियल ऑटोमेशन और रोबोटिक्स जैसे शिक्षा प्रदान करने की है.

AI का होगा इस्तेमाल

इसके साथ ही पीएम मोदी ने महाराष्ट्र के विद्या समीक्षा केंद्र (वीएसके) का भी उद्घाटन किया. वीएसके छात्रों, शिक्षकों को स्मार्ट लाइव चैटबॉट के माध्यम से पढ़ाया जाता है. यह स्कूलों को सही ढंग से चलाने, माता-पिता और राज्य के बीच संबंधों को मजबूत करने और के लिए हाई क्वालिटी वाली जानकारी देगा.

ये आधारशिला ऐसे समय में रखी जा रही है, जब पिछले दिनों कांग्रेस को करारी हार का सामना करना पड़ा. लगभग सारे अनुमान और एग्जिट पोल धरे के धरे रह गए. इसके तुरंत बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि कांग्रेस एक गैर जिम्मेदार पार्टी है और नफरत फैलाने की फैक्ट्री है, जो हिंदुओं को बांटना चाहती है और एक समुदाय को दूसरे के खिलाफ खड़ा करना चाहती है.