Live Update

Election Results 2024 LIVE: वोटों की गिनती शुरू, कांग्रेस या बीजेपी कौन मारेगा हरियाणा और जम्‍मू-कश्‍मीर में बाजी?

हरियाणा और जम्मू और कश्मीर में 2024 के विधानसभा चुनावों के परिणाम 8 अक्‍टूबर को घोषित किए जाएंगे, वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है. हरियाणा में जहां कांग्रेस की पकड़ मजबूत दिख रही है तो वहीं जम्‍मू-कश्‍मीर में बीजेपी का पलड़ा भारी नजर आ रहा है.

Summary

  1. क्‍या कहते हैं एग्जिट पोल?
  2. हरियाणा में है कांटे की टक्‍कर
  3. 370 हटने के बाद जम्‍मू-कश्‍मीर में पहली बार चुनाव

Live Coverage

  • Oct 8 2024 09:24 AM IST

    क्‍या कहते हैं एग्जिट पोल?

    हरियाणा के विपरीत जम्मू और कश्मीर में ज्‍यादातर सीटों पर कांग्रेस-भाजपा के बीच सीधी लड़ाई के बजाय बहुकोणीय मुकाबला देखने को मिला है. एग्जिट पोल में भाजपा को लगभग 55 सीटें मिलने का अनुमान है, जो 46 सीटों के बहुमत के आंकड़े से ज्‍यादा है. जबकि कांग्रेस को लगभग 27 सीटें मिलने की उम्मीद है. वहीं INLD को 2 सीटें, JJP को 1 सीट और अन्य को लगभग 5 सीटें मिलने का अनुमान है.

  • Oct 8 2024 09:24 AM IST

    हरियाणा में है कांटे की टक्‍कर

    हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सत्ता विरोधी भावनाओं का सामना करने के बावजूद लगातार तीसरी बार सत्ता में आना चाहती है. हालांकि यहां कांग्रेस आगे चल रही है. एग्जिट पोल में भी कांग्रेस को बढ़त दिखाई गई है, इससे पार्टी के लोग काफी उत्साहित है. हरियाणा चुनावों में लोकसभा चुनावों के बाद भाजपा और कांग्रेस के बीच पहली बड़ी सीधी टक्कर देखने को मिल रही है. जीतने वाली पार्टी इस नतीजे का इस्तेमाल अन्य राज्यों में होने वाले चुनावों के लिए अपने पक्ष में माहौल बनाने के लिए कर सकती है.

  • Oct 8 2024 09:23 AM IST

    370 हटने के बाद जम्‍मू-कश्‍मीर में पहली बार चुनाव

    90 सीटों वाली जम्मू-कश्मीर विधानसभा के लिए चुनाव ऐतिहासिक महत्व रखता है क्‍योंकि 2019 में अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद यह पहला मौका है जब राज्‍य में चुनाव हो रहे हैं. एग्जिट पोल कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) गठबंधन और भाजपा के बीच कड़ी टक्कर का संकेत देते हैं, जिसमें गठबंधन संभावित रूप से लगभग 43 सीटें हासिल कर सकता है, जो 46 सीटों वाले बहुमत से कम है.

हरियाणा और जम्मू और कश्मीर में 2024 के विधानसभा चुनावों के परिणाम 8 अक्‍टूबर यानी आज घोषित होने वाले हैं. लोकसभा चुनावों के बाद यह पहला महत्वपूर्ण चुनावी परिणाम है. इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में पड़े वोटों की गिनती शुरू हो गई है. राजनीतिक दल बेसब्री से नतीजों का इंतजार कर रहे हैं. देखने वाली बात है कि कांग्रेस सत्‍ता में वापसी करती है या बीजेपी का दबदबा हरियाणा और जम्‍मू-कश्‍मीर में कायम रहेगा. यह चुनावी नतीजे इसलिए भी महत्‍वपूर्ण है क्योंकि इसी से आगामी महाराष्ट्र, झारखंड और दिल्ली में होने वाले चुनावों में पकड़ मजबूत होगी.