अब भारत में होगी ऑस्ट्रेलियाई मॉडल पर पढ़ाई, यहां खुली पहली विदेशी यूनिवर्सिटी

विदेशी एजुकेशन मॉडल से आकर्षित होकर बाहर पढ़ाई करने जा रहे बच्चों को अब भारत में ही विदेशी मॉडल के तहत एजुकेशन मिलने लगा है, आने वाले समय में और भी यूनिवर्सिटी यहां अपना कैंपस खोलेगी.

अब भारत में होगी ऑस्ट्रेलियाई मॉडल पर पढ़ाई, यहां खुली पहली विदेशी यूनिवर्सिटी Image Credit: Photo: deakin.edu.au

अगर आप विदेश जा कर पढ़ने की योजना बना रहे हैं तो ठहरकर पहले इस खबर को पढ़ लें क्योंकि इसके बाद आप प्लान बदल सकते हैं. धीरे-धीर वदेशी यूनिवर्सिटी अपनी ब्रांच अब भारत में खोलने लगी है. ऑस्ट्रेलिया की Deakin यूनिवर्सिटी ने अपना कैंपस गुजरात की गिफ्ट सिटी में खोल दिया है.

Deakin की वाइस प्रेसिडेंट (ग्लबोल अलायंस) और साउथ एशिया के सीईओ रवनीत पाहवा ने फाइनेंशियल एक्सप्रेस से कहा कि, 50 बच्चों का एक बैच यहां पढ़ाई करने लगा है. ये बच्चे मास्टर ऑफ बिजनेस एनालिटिक्स कर रहे हैं. इस यूनिवर्सिटी को शुरू करने का आईडिया पहली बार दो साल पहले आया था और यह कैंपस यहां शुरू हो गया है.

यहां के बच्चों के लिए एजुकेशन मॉडल ऑस्ट्रेलिया के आधार पर ही होगा.

ऑस्ट्रेलिया से टीचर्स भी आएंगे

पाहवा ने बताया कि सभी बच्चे भारतीय ही हैं. इस साल हम इस यूनिवर्सिटी को सारे दषिण एशिया के बच्चों के लिए खोल देंगे. यहां की 75% फैकल्टी को Deakin ने भारत से ही हायर किया है और बाकी 25% फैकल्टी के लोग ऑस्ट्रेलिया से पढ़ाने के लिए आया करेंगे.

उन्होंने यह भी कहा कि यहां के बच्चों को ऑनलाइन सारा एक्सेस दिया जाएगा जैसे Deakin की लाइब्रेरी का. यही नहीं आने वाले समय में हम यहां से बच्चों को ऑस्ट्रेलिया और ऑस्ट्रेलिया से बच्चों को भारत के कैंपस में पढ़ने के लिए भेजेंगे.

पावहा ने कहा हमारी यूनिवर्सिटी जॉब की गारंटी नहीं देती लेकिन हम प्लेसमेंट के लिए कई कंपनियों को हमारे कैंपस में बुलाएंगे.

और भी विदेशी यूनिवर्सिटी भारत आएगी

मार्च 2023 में जब ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज भारत आए थे तब उन्होंने कहा था कि Deakin भारत में खुलने वाली पहली विदेशी यूनिवर्सिटी है. इसके बाद Wollongong यूनिवर्सिटी भी भारत आ रही है. जो कंम्प्युटिंग, फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी जैसे कोर्स ऑफर करेगी.

पिछले महीने यूके की Southampton यूनिवर्सिटी ने भी घोषणा की है कि वह भारत के गुरुग्राम में अपना कैंपस खोलेगी. यह कैंपस अगस्त 2025 से शुरू होगा. Deakin और Wollongong GIFT सिटी रेगुलेटर IFSCA के तहत काम करेगी जबकि Southampton यूनिवर्सिटी UGC के नियमों के तहत चलेगी.