Forex Reserves: 700 अरब डॉलर पार, यह आंकड़ा छूने वाला दुनिया का चौथा देश बना भारत

भारत दुनिया का चौथा ऐसा देश बन गया है, जिसके पास 700 अरब डॉलर से ज्यादा का विदेशी मुद्रा भंडार है. भारत के अलावा दुनिया में सिर्फ चीन, जापान और स्विट्जरलैंड के पास ही 700 अरब डॉलर से बड़ा विदेशी मुद्रा भंडार है.

कुछ ही वर्षों में भारत के पास चीन के बाद दूसरा सबसे बड़ा फॉरेक्स रिजर्व होगा Image Credit: Dimitri Otis/Stone /Getty images

भारत का विदेशी मुद्रा भंडार (फॉरेक्स रिजर्व) लगातार 7वें सप्ताह नए सर्वोच्च शिखर पर पहुंच गया. 27 सितंबर को खत्म हुए सप्ताह में भारत का विदेशी मुद्रा भंडार पहली बार 700 अरब डॉलर का रिकॉर्ड स्तर को पार कर गया. देश के फॉरेक्स रिजर्व में जारी इस बढ़ोतरी के पीछे रिजर्व बैंक की तरफ से लगातार डॉलर सहित अन्य विदेशी मुद्राओं की की खरीद और रुपये के मूल्य में बढ़ोतरी वजह है. भारत के अलावा दुनिया में सिर्फ 3 देश हैं, जिनके पास 700 अरब डॉलर से ज्यादा का फॉरेक्स रिजर्व है.

रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को 27 सितंबर को खत्म हुए सप्ताह के लिए विदेशी मुद्रा भंडार में हुए बदलावों की जानकारी दी. रिजर्व बैंक ने साप्ताहिक आंकड़े पेश करते हुए बताया कि बताए गए सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार में 12.6 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई है. यह अब बढ़कर 704.89 अरब डॉलर हो गया है. जुलाई 2023 के बाद साप्ताहिक रूप से यह सबसे बड़ा उछाल है.

भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 2014 से ही लगातार मजबूत हो रहा है. हालांकि, इसमें उल्लेखनीय तेजी 2018 में शक्तिकांत दास के गवर्नर बनने के बाद आई है. सितंबर 2018 से सितंबर 2024 के बीच भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में 300 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है.

सितंबर 2018 में भारत का विदेशी मुद्रा भंडार करीब 400 अरब डॉलर का था, जो अब 700 अरब डॉलर को पार कर गया है. इस साल अब तक विदेशी मुद्रा भंडार में 30 अरब डॉलर की वृद्धि हुई है. रिजर्व बैंक ने पिछले सप्ताह में 4.8 अरब डॉलर की विदेशी मुद्राएं खरीदीं, इसके अलावा मौजूदा भंडार में 7.8 अरब डॉलर का वैल्यूएशन गेन हुआ है. यह वृद्धि अमेरिकी ट्रेजरी यील्ड्स में गिरावट, कमजोर डॉलर और सोने की कीमतों में उछाल के चलते हुई है.

एफसीए 616 अरब डॉलर

रिजर्व बैंक की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक 27 सितंबर को खत्म हुए सप्ताह में विदेशी मुद्रा परिसंपत्तियों यानी एफसीए में 10.4 अरब डॉलर का इजाफा हुआ. अब भारत के एफसीए का मूल्य 616 अबर डॉलर हो गया है. एफसीए में यूरो, पाउंड और येन जैसी मुद्राओं शामिल होती हैं. इसके अलावा इस दौरान गोल्ड रिजर्व में 2 अरब डॉलर की वृद्धि हुई है. यह अब बढ़कर 65.7 अरब डॉलर हो गया है. एसडीआर में 80 लाख डॉलर की मामूली वृद्धि हुई है. यह अब 18.54 अरब डॉलर हो गया है. वहीं, आईएमएफ रिजर्व की में 7.1 करोड़ डॉलर की कमी आई है. यह अब 4.3 अरब डॉलर रह गया है.

चीन के सामने बच्चा है हमारा रिजर्व

भारत भले ही सबसे बड़े फॉरेक्स रिजर्व के मामले में दुनिया के 4 सबसे बड़े देशों में शामिल हो गया है. लेकिन, इस मामले में चीन सबसे आगे है. चीन के पास 3.28 लाख करोड़ डॉलर का फॉरेक्स रिजर्व है. यह भारत से करीब 5 गुना ज्यादा है. वहीं, जापान के पास 1.22 लाख करोड़ डॉलर का फॉरेक्स रिजर्व है. स्विट्जरलैंड के पास 802 अरब डॉलर का विदेशी मुद्रा भंडार है. हालांकि, आने वाले दिनों में भारत का विदेशी मुद्रा भंडार तेजी से बढ़ सकता है. बैंक ऑफ अमेरिका की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत का विदेशी मुद्रा भंडार मार्च 2026 तक 745 अरब डॉलर से ज्यादा हो जाएगा.