Pension Scam: मार्केट में आया स्कैम का नया तरीका, हो जाइए सजग, नहीं तो आपके साथ भी हो सकता है धोखा

अगर आप पेंशनधारक हैं तो आपको सतर्क रहने की आवश्यकता है. सरकार ने इसको लेकर चेतावनी जारी की है. आजकल स्कैमर्स का निशाना पेंशनधारक हैं और इसके लिए वे व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर रहे हैं. जीवन प्रमाण पत्र के नाम पर भोले-भाले लोगों से ठगी की जा रही है, जिससे उन्हें भारी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है.

स्कैमर्स पेंशनधारकों को बना रहे हैं टारगेट Image Credit: tolgart/E+/Getty Images

आजकल एक नया स्कैम ट्रेंड में है. यदि आप भी सजग नहीं हैं, तो आपके साथ भी धोखाधड़ी हो सकती है. भारत सरकार ने पेंशनधारकों को व्हाट्सएप पर चल रही इस धोखाधड़ी के बारे में चेतावनी जारी की है. जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की वार्षिक समय सीमा के करीब आते ही, स्कैमर्स इस लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से लोगों को निशाना बना रहे हैं.

जीवन प्रमाण पत्र क्या है

जीवन प्रमाण पत्र पेंशनधारकों के लिए एक अनिवार्य दस्तावेज है, जो उनकी पेंशन जारी रखने के लिए आवश्यक है. स्कैमर्स इसका लाभ उठाते हुए पेंशनधारकों को फर्जी संदेश भेज रहे हैं. वे व्हाट्सएप के माध्यम से संदेश भेजते हैं और दावा करते हैं कि यदि पेंशनधारक अपना जीवन प्रमाण पत्र अपडेट नहीं करते हैं या दिए गए लिंक के माध्यम से व्यक्तिगत जानकारी जमा नहीं करते हैं, तो उनकी पेंशन रोक दी जाएगी.

कैसे काम करता है यह रैकेट

स्कैमर्स पेंशनधारकों को व्हाट्सएप के जरिए सरकारी अधिकारियों के नाम से संदेश भेजते हैं. वे दावा करते हैं कि पुराने जीवन प्रमाण पत्र के कारण उनकी पेंशन खतरे में है. संदेश में एक लिंक या फॉर्म भी शामिल होता है, जिसमें बैंक खाते की जानकारी या पीपीओ नंबर जैसी व्यक्तिगत जानकारी मांगी जाती है. एक बार अगर आप अपनी जानकारी इसमें भर देते हैं, तो आपके साथ धोखा होने से कोई नहीं रोक सकता.

कैसे बचें इस स्कैम से

सरकार इस बात पर जोर देती है कि जीवन प्रमाण पत्र से संबंधित जानकारी व्हाट्सएप या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से नहीं ली जाती है. इस प्रकार के स्कैम से बचने के लिए इन उपायों का पालन करें. ऐसे संदेश में दिए गए संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें और इसमें दिए गए अटैचमेंट को डाउनलोड न करें. व्हाट्सएप के माध्यम से कभी भी बैंक खाते का विवरण या पीपीओ नंबर जैसी व्यक्तिगत जानकारी साझा न करें. जीवन प्रमाण पत्र से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए अपने बैंक या आधिकारिक सीपीएओ वेबसाइट से संपर्क करें.