IMD ALERT! ठंड कब देगी दस्तक? इन राज्यों में भारी बारिश का अनुमान, दिल्ली में मौसम रहेगा गर्म

आईएमडी ने दक्षिण भारत के कुछ राज्यों में भारी बारिश होने का अनुमान जताया है. विभाग के मुताबिक, केरल, माहे, तटीय कर्नाटक और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में भारी बारिश हो सकती है.

IMD ने भारी बारिश को लेकर जारी की चेतावनी Image Credit: Getty Images

मौसम को लेकर आईएमडी ने कुछ राज्यों से जुड़ी जरूरी जानकारी दी है. आईएमडी ने दक्षिण भारत के कुछ राज्यों में भारी बारिश होने का अनुमान जताया है. विभाग के मुताबिक, केरल, माहे, तटीय कर्नाटक और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में भारी बारिश हो सकती है. वहीं वर्तमान में तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भारी बारिश हो रही है.

इन राज्यों में मॉनसून ने की वापसी

आईएमडी के मुताबिक, मॉनसून अब तक राजस्थान, गुजरात और मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में वापसी कर चुका है. दक्षिण भारत में खास तौर पर केरल, माहे, तमिलनाडु और कर्नाटक में पूरे हफ्ते हल्की बारिश होने की उम्मीद है. वहीं 7 अक्टूबर से 12 अक्टूबर के बीच में केरल, माहे और तमिलनाडु में भारी बारिश होने की भी उम्मीद है. इसके अलावा देश के दूसरे कोने में भी भारी बारिश की आशंका जताई जा रही है. असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश समेत पूर्वोत्तर भारत में भी 11 अक्टूबर तक कुछ जगहों पर थोड़ी वहीं कुछ जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है.

कब कम होगी गर्मी?

आईएमडी के मुताबिक, मुंबई में बादल छाए रहने की उम्मीद है हालांकि शहर में खासा बारिश होने को लेकर कोई अनुमान नहीं लगाया गया है. बल्कि दिन का तापमान गर्म रहने की उम्मीद जताई गई है. वहीं बात अगर राजधानी की करें तो दिल्ली में गर्मी का प्रकोप जारी है. शहर में तापमान 26 से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्मीद है. मौसम विभाग ने शाम तक आसमान साफ रहने और कुछ जगहों पर बादल छाने का अनुमान लगाया है लेकिन शहर में बारिश को लेकर कोई बात नहीं कही गई है. बताया गया है कि अक्टूबर के तीसरे सप्ताह तक गर्मी कम हो सकती है. वहीं लक्षद्वीप, केरल और दक्षिण-पूर्व अरब सागर के मछुआरों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है, विभाग के मुताबिक इन जगहों पर 55 किमी/घंटा की गति से तूफानी हवाएं चलने की संभावना है.