बिहार में बाढ़, केरल-कर्नाटक में भारी बारिश की चेतावनी, क्या है मौसम विभाग की ताजा भविष्याणी

Bihar में बाढ़ की स्थिति गंभीर है, खासकर भारत-नेपाल सीमा के पास के जिले प्रभावित हुए हैं. कई जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया है और राज्य के कुछ हिस्सों में संभावित बाढ़ की चेतावनी दी है.

बिहार में बाढ़, केरल-कर्नाटक में भारी बारीश की चेतावनी, क्या है मौसम विभाग की ताजा भविष्याणी Image Credit: GettyImages

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अपने नवीनतम पूर्वानुमान में अगले 5-6 दिनों के लिए पूर्वोत्तर राज्यों में भारी से बहुत भारी बारिश का आनुमान लगाया है. इस बीच असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में हल्की से मध्यम बारिश की उम्मीद है. अंडमान और निकोबार आइलैंड, बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी इसी तरह की स्थिति होने की संभावना है.

वहीं उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में आने वाले हफ्ते में कम बारिश की उम्मीद है. हफ्ते की शुरुआत में उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है.

केरल, तटीय कर्नाटक और लक्षद्वीप जैसे दक्षिणी राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश होगी, जबकि तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में पूरे हप्ते छिटपुट बारिश होगी.

उत्तर प्रदेश: हाल के दिनों में यूपी में लगातार बारिश हो रही है. पिछले 72 घंटों में औसत से ज्यादा बारिश ने बाढ़ की स्थिति को गंभीर बना दिया है.

बिहार: यहां बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है, खासकर भारत-नेपाल सीमा के पास के जिले प्रभावित हुए हैं. कई जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया है क्योंकि आईएमडी ने भारी बारिश की भविष्यवाणी की है और राज्य के कुछ हिस्सों में संभावित बाढ़ की चेतावनी दी है. पश्चिम और पूर्वी चंपारण, सीतामढी, शिवहर, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, सीवान, सारण, वैशाली, पटना, जहानाबाद, मधुबनी और भोजपुर जैसे इलाकों में काफी बारिश होने की उम्मीद है.

केरल: आईएमडी ने 5 अक्टूबर तक केरल में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है, 1 अक्टूबर तक नौ जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है. 30 सितंबर को तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पथानामथिट्टा, एर्नाकुलम, इडुक्की, त्रिशूर, कोझिकोड, वायनाड और कन्नूर अलर्ट पर हैं. मौसम विभाग ने इस दौरान केरल के ज्यादातर हिस्सों में गरज के साथ भारी बारिश की चेतावनी दी है.

गुजरात: आईएमडी के बुलेटिन से संकेत मिलता है कि दक्षिण गुजरात के कुछ जिलों को छोड़कर, नवरात्रि के पहले तीन दिनों के दौरान गुजरात के ज्यादातर हिस्सों में बारिश नहीं होगी. पूर्वानुमान के मुताबिक, सोमवार सुबह तक सौराष्ट्र के खेड़ा, आनंद, पंचमहल, दाहोद, वडोदरा, छोटाउदेपुर, नर्मदा, भरूच के साथ-साथ अमरेली और भावनगर जिलों के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है. हालांकि, अगले हफ्ते भारी बारिश की कोई चेतावनी नहीं है.

हिमाचल: यहां कई हिस्सों में कल हल्की बारिश दर्ज की गई, हालांकि, स्थानीय मौसम विभाग ने 5 अक्टूबर तक मौसम शुष्क (कम बारिश) रहने की भविष्यवाणी की है. केंद्र ने बताया कि राज्य में 148 बिजली सप्लाय योजनाएं प्रभावित हुई हैं.