दिवाली, छठ में घर जाने के लिए नहीं खाने होंगे धक्के, पटरी पर दौड़ेंगी 278 स्पेशल ट्रेनें

सेंट्रल रेलवे ने शनिवार को एक आधिकारिक पोस्ट में कहा, "इस त्योहारी सीजन को अपने परिवार के साथ मनाएं." आगे पोस्ट में कहा गया, "हम दिवाली और छठ त्योहारों के लिए नियमित ट्रेनों के अलावा 278 विशेष ट्रेनों की घोषणा करते हुए उत्साहित हैं, ताकि आपकी यात्रा को सहज और सुखद बनाया जा सके."

रेलवे ने दिवाली के लिए 278 विशेष ट्रेनों की घोषणा की है Image Credit: uniquely india/ Getty Images Editorial

दिवाली और छठ जैसे त्योहारों का आनंद आमतौर पर लोग अपने परिवार के साथ उठाना चाहते हैं, लेकिन समस्या यह होती है कि इस समय टिकट मिलना मुश्किल हो जाता है. लेकिन अब आपको निराश होने की जरूरत नहीं है. रेलवे ने इस परेशानी को समझते हुए और यात्रा की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए दिवाली 2024 के लिए 278 विशेष ट्रेनों की घोषणा की है.

सेंट्रल रेलवे ने शनिवार को एक आधिकारिक पोस्ट में कहा, “इस त्योहारी सीजन को अपने परिवार के साथ मनाएं.” आगे पोस्ट में कहा गया, “हम दिवाली और छठ त्योहारों के लिए नियमित ट्रेनों के अलावा 278 विशेष ट्रेनों की घोषणा करते हुए उत्साहित हैं, ताकि आपकी यात्रा को सहज और सुखद बनाया जा सके.” पोस्ट के अनुसार, इन ट्रेनों के समय और ठहराव के बारे में जानकारी के लिए यात्री enquiry.indianrail.gov.in या NTES ऐप पर पूछताछ कर सकते हैं.

रेलगाड़ियों का विवरण

छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT) से अगरतला (AGTL) के बीच ट्रेन संख्या 01065 प्रत्येक गुरुवार को 31 अक्टूबर से 7 नवंबर, 2024 तक चलेगी. अगरतला (AGTL) से छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT) के बीच ट्रेन संख्या 01066 प्रत्येक रविवार को 3 नवंबर से 10 नवंबर, 2024 तक चलेगी. ये ट्रेनें दादर, कल्याण, इगतपुरी, नासिक रोड, भुसावल, खंडवा, इटारसी, पिपरिया, जबलपुर, कटनी, सतना, प्रयागराज छिवकी, पं. दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, पाटलिपुत्र, बरौनी, कटिहार, बारसोई, किशनगंज, अलीपुरद्वार, न्यू जलपाईगुड़ी, न्यू कूच बिहार, कोकराझार, न्यू बोंगाईगांव, रंगिया, कामाख्या, गुवाहाटी, चपरमुख, हाजीपुर, पाथरखोला एस, न्यू हाफलोंग, बदरपुर, न्यू करीमगंज और धर्मनगर होकर जाएगी.

लोकमान्य तिलक टर्मिनस (LTT) से नागपुर (NGP) के बीच ट्रेन संख्या 02139 प्रत्येक गुरुवार को 31 अक्टूबर से 7 नवंबर 2024 तक चलेगी. नागपुर (NGP) से लोकमान्य तिलक टर्मिनस (LTT) के बीच ट्रेन संख्या 02140 प्रत्येक शुक्रवार को 1 नवंबर से 8 नवंबर 2024 तक चलेगी. इसी तरह, लोकमान्य तिलक टर्मिनस (LTT) से गोरखपुर (GKP) के बीच ट्रेन संख्या 01123 प्रत्येक शुक्रवार और रविवार को 25 अक्टूबर, 27 अक्टूबर, 1 नवंबर और 3 नवंबर, 2024 को चलेगी. गोरखपुर (GKP) से लोकमान्य तिलक टर्मिनस (LTT) के बीच ट्रेन संख्या 01124 प्रत्येक शनिवार और सोमवार को 26 अक्टूबर, 28 अक्टूबर, 2 नवंबर और 4 नवंबर 2024 को चलेगी.

इसके अलावा, नागपुर (NGP) से समस्तीपुर (SPJ), समस्तीपुर (SPJ) से नागपुर (NGP), पुणे (PUNE) से हजरत निजामुद्दीन (NZM), हजरत निजामुद्दीन (NZM) से पुणे (PUNE), लोकमान्य तिलक टर्मिनस (LTT) से संतरागाछी (SRC), संतरागाछी (SRC) से लोकमान्य तिलक टर्मिनस (LTT), छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT) से आसनसोल (ASN), आसनसोल (ASN) से छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT), लोकमान्य तिलक टर्मिनस (LTT) से समस्तीपुर (SPJ), समस्तीपुर (SPJ) से लोकमान्य तिलक टर्मिनस (LTT), लोकमान्य तिलक टर्मिनस (LTT) से प्रयागराज (PRYJ), प्रयागराज (PRYJ) से लोकमान्य तिलक टर्मिनस (LTT), पुणे (PUNE) से दानापुर (DNR), दानापुर (DNR) से पुणे (PUNE), पुणे (PUNE) से गोरखपुर (GKP), गोरखपुर (GKP) से पुणे (PUNE) के अलावा भी कई अन्य रूटों पर ट्रेनें चलेंगी.

प्रमुख स्टॉपेज

ये विशेष ट्रेनें गोविंदपुरी, प्रयागराज जंक्शन, दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, बक्सर, आरा, दानापुर, पाटलिपुत्र जंक्शन, हाजीपुर जंक्शन, मुजफ्फरपुर जंक्शन, समस्तीपुर जंक्शन और गोरखपुर जैसे महत्वपूर्ण स्टेशनों पर रुकेंगी.