लॉन्च हुई दुनिया का सबसे बड़ा इंटर्नशिप पोर्टल, देश की टॉप 500 कंपनियां युवाओं को दे रही काम के साथ कमाई का मौका

भारत में आज दुनिया का सबसे बड़ा इंटर्नशिप पोर्टल लॉन्च होने वाला है, जिसकी घोषणा सरकार ने बजट में की थी. युवाओं को देश की टॉप 500 कंपनियों में काम करने का मौका मिलेगा और उन्हें अपनी स्किल को निखारने में मदद मिलेगी. इस योजना के तहत करीब 1 करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप करने का अवसर प्राप्त होगा.

लॉन्च हुई इंटर्नशिप पोर्टल Image Credit: Deepak Sethi/Getty Images Creative

भारत सरकार आज यानी 3 अक्टूबर को इंटर्नशिप पोर्टल लॉन्च कर दी है, जिसमें 21 से 24 साल के युवाओं को इंटर्नशिप करने का मौका मिलेगा. सूत्रों के मुताबिक, इसमें देश की शीर्ष 500 कंपनियों के साथ इंटर्नशिप का अवसर मिलेगा, जिससे युवाओं को अपनी स्किल को निखारने में मदद मिलेगी. साथ ही, उन्हें इस इंटर्नशिप के माध्यम से बेहतर अवसर मिलेंगे. इसकी घोषणा सरकार ने बजट में की थी और माना जा रहा है कि यह योजना युवाओं को करियर के बेहतर अवसर तलाशने में मदद करेगी.

इसमें शामिल होने के लिए क्या हैं शर्तें

इंटर्नशिप योजना में शामिल होने के लिए कुछ शर्तें हैं जिन्हें उम्मीदवारों को पूरा करना होगा. इन इंटर्नशिप पदों के इच्छुक उम्मीदवारों की उम्र 21-24 साल होनी चाहिए और वे फुल टाइम कर्मचारी नहीं होने चाहिए. सूत्रों के अनुसार, जिन उम्मीदवारों के परिवार के सदस्य सरकारी नौकरी में हैं, उन्हें इस योजना से बाहर रखा जाएगा.

इसके अलावा, जो उम्मीदवार IIT, IIM, IISER से पढ़ाई कर रहे हैं या CA, CMA जैसी योग्यताएं रखते हैं, उन्हें भी इस योजना से बाहर रखा गया है. इसमें ITI और कौशल केंद्र से पास हुए युवाओं को मौका मिलेगा.

कब हुई थी घोषणा

इसकी घोषणा प्रधानमंत्री रोजगार और कौशल पैकेज के तहत बजट में की गई थी. इसका उद्देश्य देश की टॉप 500 कंपनियों में 1 करोड़ से अधिक युवाओं को कौशल ट्रेनिंग देना है. इसमें करीब 2 लाख करोड़ रुपये खर्च होने की संभावना है.

कितना मिलेगा पैसा

मिली जानकारी के अनुसार, इसमें 5000 रुपये दिए जाएंगे, जिसमें सरकार डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से 4500 रुपये देगी, जबकि कंपनी को सीएसआर फंड के जरिए 500 रुपये देने होंगे. हालांकि, कंपनियों को इसमें अधिक भुगतान करने की सुविधा भी दी गई है. इसके लिए यदि कंपनी चाहती है, तो 500 रुपये से अधिक राशि का भुगतान खुद कर सकती है.