रतन टाटा ने इन 10 स्टार्टअप्स में लगाए थे पैसे, आज जानी मानी कंपनियों में हैं शुमार

Ratan Tata ने एक बार कहा था कि वे स्टार्टअप के मालिक का खुद की कंपनी को लेकर क्या रुख है ये देखते हैं, अगर वो उन्हें आकर्षित करता है तो वे निवेश करते हैं.

रतन टाटा ने इन 10 स्टार्टअप्स में लगाए थे पैसे, आज जानी मानी कंपनियों में हैं शुमार Image Credit: Photo: PTI

रतन टाटा नहीं रहे. यहां हम आपको बताएंगे कि टाटा ने किन स्टार्टअप में निवेश किया है. ऐसे 10 स्टार्टअप्स के नाम बताएंगे जिसमें रतन टाटा ने भरोसा जताया. वो कहते थे स्टार्टअप के मालिक का कंपनी को लेकर क्या रुख है ये बात उन्हें आकर्षित करती थी. यहां जानें 10 स्टार्टअप्स जिसमें उन्होंने निवेश किया.

Ola/Ola Electric: जी हां हाल में सुर्खियों में रही ओला इलेक्ट्रिक में रतन टाटा ने 2015 में ही निवेश किया था. कंपनी 2010 में लॉन्च हुई और उन्हें पांच साल बाद पसंद आई जिसके बाद उन्होंने व्यक्तिगत रूप से 95 लाख रुपये का निवेश किया. इसके बाद टाटा ने इसमें 400 करोड़ रुपये का और निवेश किया.

Paytm: रतन टाटा ने मार्च 2015 में पेटीएम में भी निवेश किया. यहां वे केवल इंवेस्टर नहीं बल्कि पेटीएम की पेरेंट कंपनी One97 Communications के बोर्ड में स्ट्रेटेजिक बिजनेस एडवाइजर भी रहे. हालांकि कंपनी आज कई समस्याओं से जूझ रही है.

Snapdeal: ई कॉमर्स कंपनी स्नेपडील ने भी रतन टाटा को अपनी ओर अगस्त 2014 में आकर्षित कर लिया था जब उन्होंने इसमें निवेश किया. शुरुआत में उन्होंने 5 करोड़ के आसपास निवेश किया.

CarDekho: रतन टाटा ने कारदेखो, बाइकदेखो और प्राइस देखो की पेरेंट कंपनी GirnarSoft में भी निवेश किया था.

Lenskart: लेंसकार्ट को रतन टाटा ने अप्रैल 2016 में फंड किया था. हालांकि कितनी फंडिंग हुई इसकी जानकारी नहीं मिली. यही नहीं टाटा इस कंपनी के मेंटोर और एडवाइजर भी रहे.

UrbanClap: गुरुग्राम की इस कंपनी को भी रतन टाटा की फंडिंग मिली थी, अर्बन क्लैप के इंवेस्टर रतन टाटा ने इसमें कितना फंड डाला था इसकी जानकारी नहीं दी गई थी.

GoodFellows: युवाओं को वृद्ध लोगों से जोड़ने वाला स्टार्टअप गुडफेलोज में भी रतन टाटा ने इंवेस्ट किया है.

Upstocks: ट्रेडिंग ऐप कंपनी अपस्टॉक्स में रतन टाटा ने 2016 में भरोसा जताया था और निवेश किया था.

Cure.fit: हेल्थ और फिटनेस स्टार्टअप क्यॉर डॉट फिट में रतन टाटा ने 17 करोड़ डॉलर का निवेश किया था. कल्ट फिट भी क्यॉर फिट के तहत चलाई जाने वाली कंपनी है.

Zivame: लेडीज इनरवेयर बेचने वाली कंपनी जिवैम में रतन टाटा ने सितंबर 2015 में निवेश किया था.