भारत का सबसे बड़ा सरकारी बैंक देगा हजारों नौकरियां, ऐसे लोगों के लिए जबरदस्त मौका!

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) अगले छह महीनों में हजारों लोगों की हायरिंग करेगा. लेकिन किस क्षेत्र के लोगों को सबसे ज्यादा नौकरियां मिलेंगी ये जानना है तो पढ़ें पूरी खबर.

भारत का सबसे बड़ा सरकारी बैंक देगा हजारों नौकरियां, ऐसे लोगों के लिए जबरदस्त मौका! Image Credit: NurPhoto/PTI

भारत का सबसे बड़ा सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) कई नौकरियां लाने की तैयारी में हैं. SBI ने कहा है कि वो मार्च 2025 से पहले 10,000 लोगों को हायर करेंगे ताकि बैंक की जरूरतें पूरी हो सके और तकनीक के मामले में बैंक की सुविधा में सुधार हो. यानी जाहिर सी बात है SBI आईटी वालों को ज्यादा नौकरियां देगा.

दरअसल SBI ने तकनीक में ज्यादा निवेश किया है ताकि ग्राहकों को अच्छी से अच्छी सुविधा मिल सके.

पीटीआई से बातचीत में SBI के चेयरमैन सीएस शेट्टी ने कहा, “हम अपने वर्कफोर्स को तकनीक और सामान्य बैंकिंग दोनों के मामले में मजबूत कर रहे हैं. हमने हाल ही में एंट्री और हायर लेवल पर लगभग 1,500 ऐसे लोगों को नौकरी पर रखा है जो तकनीक के मामले में ज्यादा स्किल्ड हैं.”

उन्होंने आगे कहा कि, “हम जो तकनीक के मोर्चे पर भर्ती कर रहे हैं वो खासकर डेटा साइंटिस्ट, डेटा आर्किटेक्ट्स, नेटवर्क ऑपरेटरों जैसी नौकरियां हैं. हम उन्हें तकनीक के क्षेत्र में कई तरह की नौकरियों के लिए भर्ती कर रहे हैं… तो, कुल मिलाकर, इस साल हमें लगभग 8,000 से 10,000 लोगों की जरूरत होगी.”

बता दें कि मार्च 2024 तक बैंक के कर्मचारियों की कुल संख्या 2,32,296 थी. इसमें से 1,10,116 अधिकारी हैं.

शेट्टी ने यह भी कहा कि हम मौजूदा कर्मचारियों की स्किल पर भी काम करेंगे ताकि वे ग्राहकों की जरूरतों को पूरा कर सकें.

शेट्टी ने कहा, जहां तक ​​नेटवर्क विस्तार का सवाल है, SBI चालू वित्त वर्ष में देश भर में 600 ब्रांच खोलने की योजना बना रहा है.

मार्च 2024 तक SBI के पास देश भर में 22,542 ब्रांच का नेटवर्क है. और बैंक के पास देशभर में 65,000 ATM हैं. शेट्टी के अनुसार SBI देशभर के 50 करोड़ लोगों को सेवा देता है.

उन्होंने कहा कि, “हमारे ग्राहक हो, हमारे शेयरधारक हों, समाज हो, जो भी हर किसी के SBI सबसे अच्छा बैंक होना चाहिए.”