आयकर ऑडिट रिपोर्ट जमा करने की समयसीमा बढ़ी, जानिए क्या है अंतिम तारीख

इनकम टैक्स विभाग ने आयकर ऑडिट रिपोर्ट जमा करने की तारीख बढ़ा दी है, जिससे कई लोगों को फायदा होगा. इसे फाइल करने में लोगों को आ रही समस्याओं को ध्यान में रखते हुए यह सहूलियत दी गई है.

आयकर ऑडिट रिपोर्ट जमा करने की समयसीमा बढ़ी Image Credit: Nora Carol Photography/Moment/Getty Images

इनकम टैक्स विभाग ने आयकर ऑडिट रिपोर्ट जमा करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी दी है. अगर आप भी इनकम टैक्स ऑडिट रिपोर्ट जमा करते हैं, तो यह खबर आपके लिए है. इनकम टैक्स विभाग ने आयकर ऑडिट रिपोर्ट जमा करने की अंतिम तारीख बढ़ाकर 7 अक्टूबर 2024 कर दी है, जबकि पहले यह 30 सितंबर 2024 थी. ऐसा न करने पर 1.5 लाख रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है.

किसे होगा फायदा

सर्कुलर के अनुसार, CBDT ने उन श्रेणियों को मेंशन किया है जिनके लिए समय सीमा बढ़ाकर 7 अक्टूबर की गई है. इसमें वे लोग शामिल हैं जिन्हें टैक्स ऑडिट करवाना अनिवार्य है, जैसे व्यक्ति, कंपनी और अन्य टैक्सपेयर.

क्यों बढ़ाई गई तारीख

टैक्स ऑडिट रिपोर्ट न जमा करने पर जुर्माना लग सकता है, इसी में सहूलियत देते हुए तारीख बढ़ाई गई है. 29 सितंबर को जारी CBDT सर्कुलर में कहा गया कि आयकर अधिनियम, 1961 (अधिनियम) के प्रावधानों के तहत ऑडिट की विभिन्न रिपोर्टों की इलेक्ट्रॉनिक फाइलिंग में टैक्सपेयर्स और अन्य स्टेकहोल्डर्स को आ रही समस्याओं को ध्यान में रखते हुए, CBDT ने अधिनियम की धारा 119 के तहत अपनी शक्तियों का उपयोग करते हुए ऑडिट रिपोर्ट प्रस्तुत करने की तारीख बढ़ा दी है.

कैसे जमा करें इनकम टैक्स ऑडिट रिपोर्ट

इनकम टैक्स ऑडिट रिपोर्ट जमा करने के लिए टैक्सपेयर को निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा ताकि उन्हें इसे भरने में आसानी हो. सबसे पहले आप इस बात का ध्यान रखें कि आपका ऑडिट पेपर पूरा हो. इसके लिए आप अपने ऑडिट पेपर को ध्यान से भरें. इसके बाद इनकम टैक्स ई-फाइलिंग पोर्टल पर लॉगइन करें. ई-फाइलिंग वेबसाइट तक पहुंचने के लिए अपने क्रेडेंशियल्स का उपयोग करें.

ऑडिट रिपोर्ट जमा करने के लिए संबंधित सेक्शन पर जाएं. उसके बाद उस साल का चयन करें जिसके लिए आप ऑडिट भरने जा रहे हैं. फिर फॉर्म 3CA/3CB और 3CD अपलोड करने के लिए निर्देशों का पालन करें. अपलोड करने के बाद कन्फर्म पर क्लिक करें. अगर आपको टैक्स ऑडिट की आवश्यकता नहीं है, तो इस रिपोर्ट को जमा करने की कोई जरूरत नहीं है.