मौसम विभाग ने जारी किया ‘येलो अलर्ट’…इन इलाकों में भारी बारिश के अनुमान, जानें आपके राज्य की क्या है स्थिति?

पेनिनसुला और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों के लिए 'येलो अलर्ट' जारी किया है. साथ ही कई क्षेत्रों में भारी बारिश की भविष्यवाणी भी की गई है. लक्षद्वीप, तमिलनाडु, केरल, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा येलो अलर्ट जारी किया गया है.

भारी बारिश के अनुमान Image Credit: Sanchit Khanna/HT via Getty Images

देशभर में मौसम के मिजाज में फेरबदल देखने को मिल सकता है. इंडियन मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट (IMD) ने इसे लेकर सूचना जारी किया है. पेनिनसुला और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों के लिए ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है. साथ ही कई क्षेत्रों में भारी बारिश की भविष्यवाणी भी की गई है. लक्षद्वीप, तमिलनाडु, केरल, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा येलो अलर्ट जारी किया गया है. इन  क्षेत्रों में अगले छह दिनों तक लगातार बारिश होने की संभावना है.

इन राज्यों में खतरा

वहीं केरल, माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी, तटीय और दक्षिण कर्नाटक और लक्षद्वीप में हल्की भारी वर्षा होने की संभावना है. पूर्वोत्तर भारत ज्यादातर अरुणाचल प्रदेश, असम, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और मेघालय में आज कुछ जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है. हालांकि दिल्ली में आने वाले दिनों में बारिश की कोई उम्मीद नहीं है. तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. साथ ही  न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा.

इन शहरों के तापमान कुछ इस प्रकार रहेंगे

  • नोएडा: 24 डिग्री सेल्सियस (न्यूनतम), 35 डिग्री सेल्सियस (अधिकतम)
  • गाजियाबाद: 24 डिग्री सेल्सियस (न्यूनतम), 35 डिग्री सेल्सियस (अधिकतम)
  • पटना: 28 डिग्री सेल्सियस (न्यूनतम), 34 डिग्री सेल्सियस (अधिकतम)
  • लखनऊ: 25 डिग्री सेल्सियस (न्यूनतम), 35 डिग्री सेल्सियस (अधिकतम)
  • जयपुर: 23 डिग्री सेल्सियस (न्यूनतम), 35 डिग्री सेल्सियस (अधिकतम)
  • भोपाल: 22 डिग्री सेल्सियस (न्यूनतम), 33 डिग्री सेल्सियस (अधिकतम)
  • मुंबई: 26 डिग्री सेल्सियस (न्यूनतम), 35 डिग्री सेल्सियस (अधिकतम)
  • अहमदाबाद: 26 डिग्री सेल्सियस (न्यूनतम), 36 डिग्री सेल्सियस (अधिकतम)
  • जम्मू: 22 डिग्री सेल्सियस (न्यूनतम), 30 डिग्री सेल्सियस (अधिकतम)

मछुआरों के लिए जारी किया अलर्ट

आईएमडी ने मछुआरों के लिए अलर्ट जारी किया है. आईएमडी ने साफ तौर पर कहा है कि तटीय क्षेत्रों में मछुआरों को सचेत रहने की जरूरत है. साथ ही यह भी सलाह दी है कि वे 35-45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवा के कारण समुद्र में जाने से बचें. यह हवा 11 अक्टूबर तक जारी रहने की उम्मीद है.