टमाटर की कीमतें क्‍यों हुईं लाल? किन जगहों पर मिलेगा ₹65 किलो टमाटर

Tomato Price: टमाटर की कीमतों में 39 फीसदी का उछाल आया है, इस महंगाई के बीच आपको सरकार से 65 रुपये किलो का टमाटर मिल सकता है. लेकिन ये कहां से मिलेगा, यहां जानें.

टमाटर की कीमत ₹100 के पार क्यों हो गई, किन जगहों पर मिलेगा ₹65 किलो टमाटर Image Credit: Getty Images Editorial/PTI

टमाटर के दाम 100 रुपये किलो को पार कर गए हैं लेकिन दिल्ली और आसपास के गांव के लोगों को 65 रुपये किलो में टमाटर मिल सकता है वो कैसे हम बताएंगे. लेकिन टमाटर के दामों में आग क्यों लगी है पहले ये समझते हैं.

क्यों बढ़ रहे टमाटर के दाम?

टमाटर के दाम 39% बढ़ गए हैं और इन दाम बढ़ने के पीछे दो कारण है. पहला, टमाटर सबसे ज्याजा आंध्र प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, तेलंगाना, कर्नाटक और छत्तीसगढ़ में उगाया जाता है और यहीं पर बुआई में देरी हो गई जिस वजह से सप्लाई घटी और कीमत उछल गई. इसके अलावा, महाराष्ट्र में कीट की वजह से टमाटर को नुकसान पहुंचा है.

दूसरा, किसानों ने बताया कि सितंबर के आखिरी सप्ताह में भारी बारिश के कारण टमाटर की फसल बर्बाद हो गई, वो फसलें जो बाजार में आने के लिए तैयार थीं.

बता दें कि प्‍याज साल में तीन बार उगाया जाता है लेकिन टमाटर केवल दो ही बार उगाया जा सकता है इसलिए इसकी सप्लाई में रुकावट आ गई है.

65 रुपये किलो में कैसे मिलेगा टमाटर

जवाब है सरकारी टमाटर. मतलब सरकार टमाटरों को 65 रुपये किलो में बेच रही है ताकि लोगों को टमाटर की महंगाई से निपटने का मौका मिल सके.

यह टमाटर नेशनल को-ऑपरेटिव कंज्यूमर फेडरेशन ऑफ इंडिया (NCCF), NAFED, और सफल (Safal) के आउटलेट पर बेचे जा रहे हैं. इनके ऑटलेट पर जा कर आप 65 रुपये टमाटर खरीद सकते हैं. इसके अलावा मोबाइल वैन से भी कई इलाकों में टमाटर सब्सिडी देकर बेचे जा रहे हैं.

बता दें कि किसानों का मामना है कि फिलहाल टमाटर की बढ़ती कीमतों से जल्द राहत मिलने की संभावना नहीं है, इसके उलट टमाटर की कीमतें बढ़ भी सकती हैं.