क्या है हमसफर पॉलिसी? जो सुहाना बनाएगी हाईवे पर आपका सफर

अब सड़क यात्रा और भी आसान होने वाली है. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने हमसफर पॉलिसी का ऐलान किया है, जिसमें कई आवश्यक सुविधाएं सड़क के किनारे उपलब्ध कराई जाएंगी, जिससे यात्रा का अनुभव बेहतर होने वाला है.

हमसफर पॉलिसी Image Credit: Getty images

अगर आप राष्ट्रीय राजमार्गों पर यात्रा कर रहे हैं, तो आपको कई सुविधाएं मिलने वाली हैं. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने हमसफर नीति का शुभारंभ किया है. इसे राष्ट्रीय राजमार्गों पर बुनियादी ढांचे में सुधार लाने के उद्देश्य से शुरू किया गया है. इस नीति का उद्देश्य यात्रा के अनुभव को बेहतर और सुविधाजनक बनाना है.

क्या है हमसफर पॉलिसी?

हमसफर पॉलिसी एक व्यापक पहल है, जिसका उद्देश्य भारत के सड़क मार्गों को ट्रांसफॉर्म करना है. इसमें कई आवश्यक सेवाएं और सुविधाएं प्रदान की जाएंगी. इसका मुख्य लक्ष्य सड़क यात्रा को अधिक आरामदायक, सुविधाजनक और समावेशी बनाना है. साथ ही यह सुनिश्चित करना है कि सभी क्षेत्रों में यात्रियों को जरूरत की सुविधाएं मिल सकें.

हमसफर पॉलिसी की विशेषताएं

हमसफर पॉलिसी के तहत राष्ट्रीय राजमार्गों पर कई आवश्यक सुविधाएं शुरू की जाएंगी. इसमें सड़क के किनारे साफ और सुंदर शौचालय स्थापित किए जाएंगे. जो फैमिली छोटे बच्चों के साथ यात्रा कर रही हैं, उनके लिए डेडिकेटेड बेबी केयर रूम की व्यवस्था की जाएगी, जहां कई आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध होंगी. दिव्यांग यात्रियों के लिए व्हीलचेयर की व्यवस्था की जाएगी.

भारत में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की संख्या बढ़ रही है, इसे ध्यान में रखते हुए ईवी चार्जिंग स्टेशन भी स्थापित किए जाएंगे. बेहतर यातायात सुनिश्चित करने के लिए विश्राम स्थल और फ्यूल स्टेशनों पर पर्याप्त पार्किंग सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी. इन राजमार्गों के किनारे फ्यूल स्टेशन बनाए जाएंगे, जिससे यात्रियों को पेट्रोल, डीजल और अन्य आवश्यक सेवाएं आसानी से मिल सकें.

इस पॉलिसी में राजमार्गों के किनारे कुछ दूरी पर रेस्तरां और फूड कोर्ट स्थापित करने की बात भी कही गई है, ताकि यात्रियों को उनकी यात्रा के दौरान बेहतर भोजन और नाश्ता मिल सके. इस पॉलिसी में लंबी दूरी की यात्रा करने वाले और ट्रक चालकों के लिए फ्यूल स्टेशनों पर आराम करने और थोड़ी देर सोने की भी व्यवस्था की जाएगी.