कार खरीदने जा रहे हैं तो बीमा से जुड़ी इन 5 बातों को न करें नजरअंदाज, लग सकता है चूना

त्योहारी सीजन में अगर कार खरीदने का मन बना रहे हैं, तो उससे पहले आपको कार इंश्योरेंस से जुड़ी कुछ बातों के ध्यान में रखना जरूरी है. आइए जानते हैं कि वे 5 बातें कौन सी हैं, जिनसे आप फायदे का सौदा कर पाएंगे. वरना आपको नुकसान झेलना पड़ सकता है.

कार लेने से पहले बीमा से जुड़ी इन बातों की कर लें तस्दीक Image Credit: FREE PIK

त्योहारी सीजन आने वाला है. यह समय खुशियों और उत्साह से भरा रहता है. अगर इन दिनों में आप भी कार खरीदना चाहते हैं तो उससे पहले आपको बीमा के बारे में विचार कर लेना चाहिए, इससे आप भविष्य में होने वाले किसी भी प्रकार के वित्तीय जोखिम से तो बच ही जाएंगे. साथ ही बीमा पॉलिसी को ध्यान में रखते हुए ठीक कार का चयन भी कर लेंगे. हम आपको कार बीमा से जुड़ी 5 ऐसी बातें बताने जा रहे हैं, जिनसे आपको सही निर्णय लेने में आसानी होगी.

1. बीमा पॉलिसी के बारे में सही से जानकारी करना

    कार खरीदने से पहले या यूं कहें कि कार की चाभी हाथ में आने से पहले आपको एक कदम आगे सोचना है. मतलब की आपको कार से जुड़ी बीमा पॉलिसियों के बारे में जानकारी कर लेनी है. वैसे तीन प्रमुख कैटेगरी होती है, जिनमें थर्ड-पार्टी, ओन डैमेज और कंप्रेहेंसिव कवरेज हैं. इसमें भी कंप्रेहेंसिव का दायरा बड़ा है. सभी बीमा पॉलिसियों के अलग-अलग नियम व शर्तें हैं, जिनके बारे में जानकारी होना जरूरी है. सारी पॉलिसियों में पैसों  भी अलग-अलग जमा करने होते हैं.

    2. मेक और मॉडल का बीमा पर प्रभाव

    बीमा के प्रकार अलग-अलग होते हैं. साथ पॉलिसियां भी कई पैमानों पर निर्भर करती है. मतलब की आप किस ब्रांड और मॉडल की कार खरीद रहे हैं. उससे भी बीमा पॉलिसी प्रभावित होती है. लग्जरी गाड़ियों पर प्रीमियम ज्यादा होता हैं. वहीं, सस्ती गाड़ियों पर कम होता है. कार लेते समय इन सब बातों को ध्यान में रखना जरूरी है. हमेशा ऐसे ही बीमा पॉलिसी चुने जो आपकी कार और मॉडल के अनुरूप हो.

    3. बीमा में ड्राइविंग हिस्ट्री का भी असर पड़ता है

    आप कितना गाड़ी चलाते हैं. इसका कभी आपके बीमा प्रीमियम पर असर पड़ता है. ‘Pay As You Drive’ मॉडल आप कितना कार चलाते हैं. इस हिसाब से प्रीमियम पर छूट ऑफर करता है. जैसे कि मान लीजिए आप साल भर में 10000 किमी से कम गाड़ी चलाते हैं तो आपको 25 फीसदी तक की छूट मिल सकती है. यह पॉलिसी उन चालकों के काफी लाभदायक है जो कभी कभार कार चलाते हैं.

    4. हाई डिडक्टिबल का ऑप्शन चुन सकते हैं

    हाई डिडक्टिबल का ऑप्शन चुनने से आपका अपफ्रंट प्रीमियम कम हो सकता है. जैसे कि आप 2000 रुपये के बजाय अगर 10000 रुपये का  डिडक्टिबल चुनते हैं तो सालाना प्रीमियम 30,000 रुपये से घटकर 22,000 रुपये रह सकता है.

    5. बेस्ट ऑफर पर ध्यान में रखें

    अभी त्योहारी सीजन चल रहा है. ऐसे में कई सारी बीमा पॉलिसियां आपको देखने को मिल सकती है. ऐसे में सोच समझकर ही खरीदारी करें. कोशिश करें की ऐसे ऑफर पर ध्यान दें जो कम दाम में अच्छा बीमा कवर दे. हालांकि, कम पैसों के चक्कर में बीमा पॉलिसी से समझौता न करें.