पहली बार भारत में गर्भवती महिलाओं के लिए बीमा, इस बड़ी कंपनी ने किया ऐलान

गर्भवती महिलाएं अपने लिए मैटरनिटी इंश्योरेंस खरीद सकती है. इस बीमा पॉलिसी का नाम हेल्थ बूस्टर मैटरनिटी कवर राइडर है. यह पॉलिसी आदित्य बिड़ला हेल्थ इंश्योरेंस ने पॉलिसीबाजार के सहयोग से लेकर आई है.

गर्भवती महिलाओं के लिए मैटरनिटी इंश्योरेंस Image Credit: GettyImages

गर्भवती महिलाएं को लेकर बड़ी और राहत भरी खबर सामने आ रही है. अब गर्भवती महिलाएं अपने लिए मैटरनिटी इंश्योरेंस खरीद सकती है. ऐसा पहली बार है कि देश में गर्भवती महिलाएं अपने लिए मैटरनिटी इंश्योरेंस खरीद सकती है. इस बीमा पॉलिसी का नाम हेल्थ बूस्टर मैटरनिटी कवर राइडर है. यह एक बेहतरीन मैटरनिटी इंश्योरेंस पॉलिसी है, जिसकी मदद से गर्भवती महिलाएं प्रसव के दौरान अपने ऊपर आने वाले फाइनेंशियल दिक्कतों को कंट्रोल कर सकते है.

यह पॉलिसी आदित्य बिड़ला हेल्थ इंश्योरेंस ने पॉलिसीबाजार के सहयोग से लेकर आई है. इस नए पॉलिसी को आधार स्वास्थ्य पॉलिसी में जोड़ा जा सकता है. साथ ही इसमें केवल तीन महीने का ही वेटिंग पिरियड है. पीबी फिनटेक ग्रुप के सीईओ सरबवीर सिंह ने इस पॉलिसी के लेकर बताया कि डाटा से पता चलता है कि मैटरनिटी इंश्योरेंस की मांग 25-35 आयु वर्ग के बीच सबसे अधिक है. हालांकि, इनमें से 65% से अधिक ग्राहक कवरेज की तलाश शुरू करने से पहले ही गर्भवती हो चुकी थीं.

हेल्थ बूस्टर मैटरनिटी प्लान लगभग सभी तरह के कवरेज देता है. जिससे कि प्रसव के दौरान किसी भी तरह की दिक्कतों का सामना करना न पड़े. इस पॉलिसी में सामान्य और सिजेरियन दोनों तरह के प्रसव शामिल हैं. इस पॉलिसी में कम से कम वेटिंग पीरियड 3 महीने की है. वहीं 25,000 रुपये में मैटरनिटी सुरक्षा उपलब्ध है. इसमें जीएसटी शामिल है. इसे केवल आधार नीति में ही जोड़ा जा सकता है. आदित्य बिड़ला हेल्थ इंश्योरेंस का लक्ष्य भारत में मैटरनिटी कवरेज की बढ़ती मांग को पूरा करना है, विशेष रूप से उन महिलाओं के बीच जो पहले से ही गर्भवती हैं.

यह योजना केवल 50,000 रुपये का लाभ कवर प्रदान करती है. इसके अलावा इसमें प्रीमियम अलग है और इसे बेस पॉलिसी प्रीमियम के अलावा पेमेंट करना होगा. आदित्य बिड़ला हेल्थ इंश्योरेंस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मयंक बथवाल ने कहा कि यह मैटरनिटी कवर समय पर सुरक्षा देता है, जिससे युवा पैरेंट्स और भावी माता-पिता को मानसिक शांति के लिए अहम योगदान दे सकते है.