महज 20 रुपए में मिलेगा 2 लाख का बीमा, जानिए कौन-सी है ये सरकारी स्‍कीम

बुरे वक्‍त में लोगों की आर्थिक मदद के मकसद से केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की शुरुआत की थी, इसे साल 2015 में लॉन्‍च किया गया था. इस दुर्घटना बीमा योजना के तहत 2 लाख तक का कवर दिया जाता है.

पीएम सुरक्षा योजना के फायदे Image Credit: freepik

PM Suraksha Bima Yojana: जिंदगी में अक्‍सर उतार-चढ़ाव आते रहते हैं, ऐसे में हालात हमेशा बेहतर हो ये जरूरी नहीं. इसी को ध्‍यान में रखते हुए सरकार प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना चला रही है. इसके तहत लोगों को बुरे वक्‍त में आर्थिक मदद दी जाती है. यह एक दुर्घटना बीमा योजना है. जिसमें महज 20 रुपए के सालाना प्रीमियम पर 2 लाख रुपए तक का कवर मुहैया कराया जाता है. तो क्‍या है ये योजना और इसमें कौन कर सकता है आवेदन, जानिए पूरी डिटेल.

क्‍या है प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना?

यह योजना केंद्र सरकार की ओर से संचालित है. इसकी शुरुआत साल 2015 में हुई थी. इस दुर्घटना बीमा योजना के तहत 2 लाख तक का कवर दिया जाता है. इसमें 18 साल से लेकर 70 साल का कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है. इसका सालाना प्रीमियम महज 20 रुपए है. यह पॉलिसी हर साल रिन्यू होती है. 

योजना से जुड़ी खास बातें

यह एक दुर्घटना बीमा योजना है. इसमें किसी हादसे के चलते बीमा धारक की मृत्यु होने पर परिवार को 2 लाख रुपए दिए जाते हैं. वहीं अगर बीमा धारक हादसे में अपनी दोनों आंखें गंवा देता है तब भी उसके परिवार को आर्थिक मदद दी जाएगी. वहीं जो बीमाधारक हादसे में दोनों हाथ और दोनों पैर खो देते हैा उनके परिजनों को भी बीमा के तहत पूरे 2 लाख रुपए दिए जाएंगे. हालांकि जो बीमाधारक हादसे में एक पैर, एक हाथ या एक आंख गंवाता है तो उसके परिवार वालों को1 लाख रुपए दिया जाएगा.

कैसे करें आवेदन?

  • प्रधानमंत्री बीमा सुरक्षा योजना का लाभ लेने के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते हैं.
  • आवेदन के लिए आधिकारिक वेबसाइट .jansuraksha.gov.in पर जाएं और यहां फॉर्म्स पर क्लिक करें. 
  • अब प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के ऑप्शन पर क्लिक करें और आवेदन फॉर्म को खोलें.
  • अब अपनी भाषा चुनकर फॉर्म में मांगी गई सारी जानकारियां भरें.
  • इसके साथ ही संबंधित दस्तावेज अटैच करें अैर फॉर्म को सबमिट करें.
  • वहीं ऑफलाइन आवेदन के लिए आपकों अपने बैंक जाना होगा.