PM-JAY: इलाज के लिए अब भटकने की नहीं पड़ेगी जरूरत, एक क्लिक में घर बैठे मिलेगी रजिस्‍टर्ड अस्‍पतालों की जानकारी

जिन्हें यह सुविधा मिल रही है, वे अपने आस-पास के रजिस्टर्ड अस्पतालों की सूची कैसे देखें. तो हम आपको बताएंगे कि आप अपने आस-पास आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत रजिस्टर्ड अस्पताल कैसे खोज सकते हैं.

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना Image Credit: Parveen Kumar/HT via Getty Images

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PM-JAY) को लेकर केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बड़ा फैसला लेते हुए 70 साल से ऊपर के देश के सभी लोगों के लिए इसे लागू कर दिया है, चाहे वे किसी भी जाति या किसी भी आय वर्ग में आते हों. इससे देश के उस बड़े हिस्से को लाभ मिलेगा जो 70 साल से ऊपर है. अब बात आती है कि जिन्हें यह सुविधा मिल रही है, वे अपने आस-पास के रजिस्टर्ड अस्पतालों की सूची कैसे देखें. तो हम आपको बताएंगे कि आप अपने आस-पास आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत रजिस्टर्ड अस्पताल कैसे खोज सकते हैं.

क्या है आयुष्मान भारत

आयुष्मान भारत एक स्वास्थ्य परियोजना है, जिसका लक्ष्य ग्रामीण और कमजोर समुदाय के लोगों को यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज प्रदान करना है. आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PM-JAY) दुनिया की सबसे बड़ी सरकारी स्वास्थ्य बीमा योजना है. यह प्रति परिवार 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य कवरेज प्रदान करती है, जिसमें सेकेंडरी और टर्शरी केयर की सुविधाएं शामिल हैं, इसमें कई गंभीर बीमारियों का इलाज की सुविधा भी मिलती है.

अपने राज्य के रजिस्ट्रड अस्पताल कैसे खोजें

अगर आप अपने राज्य में आयुष्मान भारत के तहत आने वाले अस्पताल की जानकारी चाहते हैं, तो आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा. सबसे पहले आप आयुष्मान भारत की आधिकारिक वेबसाइट pmjay.gov.in खोलें. इसके बाद “Find Hospital” मेन्यू पर क्लिक करें. अपना राज्य और जिला चुनें.

आप किस प्रकार का अस्पताल चाहते हैं, इसका चयन करें, सरकारी या प्राइवेट – इसका चयन करें. स्क्रीन पर दिख रहे कैप्चा कोड को भरें. “सबमिट” पर क्लिक करें, और आपको आपके क्षेत्र के रजिस्टर्ड अस्पतालों की सूची दिख जाएगी.

आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा के लिए पात्रता कैसे जांचें

सबसे पहले आयुष्मान भारत की साइट पर जाएँ और “Eligibility” सेक्शन में “Am I Eligible?” विकल्प पर क्लिक करें. मोबाइल नंबर डालें और ओटीपी का इंतजार करें. ओटीपी दर्ज करें और अपना राज्य चुनें और राशन कार्ड नंबर दर्ज करें. फिर “सबमिट” बटन पर क्लिक करें, और आपको यह जानकारी मिल जाएगी कि आप इसके लिए पात्र हैं या नहीं.