हुंडई IPO के प्राइस बैंड का ऐलान, जानें- निवेश के लिए कितने पैसों की पड़ेगी जरूरत

दक्षिण कोरियाई कार निर्माता कंपनी ने कहा कि उसके पास हुंडई मोटर इंडिया में 670 मिलियन (67 करोड़) शेयर या 82.5 फीसदी हिस्सेदारी बची रहेगी. हुंडई मोटर इंडिया का आईपीओ भारत का अब तक सबसे बड़ा आईपीओ होगा.

हुंडई मोटर इंडिया के आईपीओ का प्राइस बैंड. Image Credit: Getty image

हुंडई मोटर इंडिया का इनिशियल पब्लिक ऑफर (IPO) अगले सप्ताह सब्सक्रिप्शन के लिए ओपन होगा. देश की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी हुंडई मोटर इंडिया ने आने वाले अपने 27,870 करोड़ रुपये के आईपीओ के लिए 1,865-1,960 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय कर दिया है. आईपीओ 15 अक्टूबर को ओपन होगा.

कितने पैसों की पड़ेगी जरूरत?

निवेशक कम से कम सात इक्विटी शेयरों और उसके बाद सात शेयरों के मल्टीपल में बोली लगा सकते हैं. खुदरा निवेशक मेगा आईपीओ में न्यूनतम 13,720 रुपये (सात शेयरों के एक लॉट के लिए) निवेश कर सकते हैं, और उनका अधिकतम निवेश 1,92,080 रुपये (98 शेयरों के 14 लॉट के लिए) होगा, क्योंकि वे हुंडई मोटर इंडिया आईपीओ में 2 लाख रुपये से अधिक का निवेश नहीं कर सकते हैं.

इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स 14 अक्टूबर को एक दिन के लिए कंपनी की एंकर बुक में निवेश कर सकते हैं. निवेशक 15 से 17 अक्टूबर के बीच सब्सक्रिप्शन के लिए आवेदन कर सकते हैं.

किसके लिए कितना रिजर्व?

कंपनी ने अपने (नेट इश्यू साइज कर्मचारियों के कोटे से कम की पेशकश) का आधा हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स के लिए रखा है. 15 फीसदी नॉन-इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स के लिए और शेष 35 प्रतिशत खुदरा निवेशकों के लिए कंपनी रिजर्व रखा है.

भारत का सबसे बड़ा आईपीओ

हुंडई मोटर इंडिया का आईपीओ भारत का अब तक सबसे बड़ा आईपीओ होगा. 2022 में भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) का 21,000 करोड़ रुपये के आईपीओ भारतीय मार्केट में आया था.

भारत में कंपनी का कारोबार

मारुति सुज़ुकी के बाद भारत में सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी हुंडई मोटर इंडिया के पास मौजूदा समय में सेडान, हैचबैक, एसयूवी और बैटरी ईवी में 13 पैसेंजर व्हीकल मॉडल का पोर्टफोलियो है. इसने जून 2024 तिमाही में 1.92 लाख वाहन बेचे, जो पिछले साल की इसी तिमाही में 1.83 लाख यूनिट से अधिक है, जबकि वित्त वर्ष 2024 में कंपनी ने पिछले साल के 7.2 लाख वाहनों के मुकाबले 7.77 लाख वाहनों की बिक्री दर्ज की.

कितने शेयरों की होगी बिक्री

हुंडई मोटर इंडिया के आईपीओ में शेयरों का कोई फ्रेश इश्यू शामिल नहीं होगा. आईपीओ में ऑफर फॉर सेल (OFS) के जरिए प्रमोटर के 14.22 करोड़ मौजूदा शेयरों की बिक्री शामिल होगी. दक्षिण कोरियाई कार निर्माता कंपनी ने कहा कि उसके पास हुंडई मोटर इंडिया में 670 मिलियन (67 करोड़) शेयर या 82.5 फीसदी हिस्सेदारी बची रहेगी.

कंपनी का लक्ष्य

हुंडई मोटर इंडिया ने जून में अपना ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) दाखिल किया था, जिसके तुरंत बाद उसे SEBI से मंजूरी मिल गई थी. कंपनी का लक्ष्य 19 बिलियन डॉलर तक का वैल्यूएशन करना है. घरेलू बाजार में लिस्टिंग के साथ कंपनी भारत में अपनी विजिबिलिटी और ब्रांड इमेज को मजबूत करना चाहती है.