कल खुलेगा गरुड़ कंस्ट्रक्शन का आईपीओ, पैसा लगाने से पहले जान लें ये 5 जरूरी बातें

गरुड़ कंस्ट्रक्शन एंड इंजीनियरिंग का आईपीओ 8 अक्टूबर यानी मंगलवार को सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा. कंपनी का लक्ष्‍य विभिन्न क्षेत्रों में अपनी क्षमता का विस्‍तार करना है. ग्रे मार्केट में यह आईपीओ बेहतर प्रदर्शन कर रहा है.

गरुण कंस्‍ट्रक्‍शन आईपीओ Image Credit: gettyimages

Garuda Construction IPO: गरुड़ कंस्ट्रक्शन एंड इंजीनियरिंग का आईपीओ 8 अक्टूबर यानी मंगलवार को सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा. आवासीय, वाणिज्यिक और औद्योगिक परियोजनाओं के लिए व्यापक सिविल निर्माण सर्विस देने वाली इस कंपनी का लक्ष्‍य विभिन्न क्षेत्रों में अपनी क्षमता का विस्‍तार करना है. इसी के तहत कंपनी आईपीओ से तगड़ा फंड जुटाना चाहती है. कंपनी का लक्ष्य बाहरी डेवलपर्स से बड़े कॉन्‍ट्रैक्‍ट हासिल करना और अपने कस्‍टमर बेस को बढ़ाना है.

वित्त वर्ष 2022 में, कंपनी का ऑपरेशनल रेवेन्‍यू 7,702.08 लाख रुपए था, जबकि वित्त वर्ष 2024 तक यह बढ़कर ₹15,417.83 लाख हो गया, जो 26.03% की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (CAGR) का प्रतिनिधित्व करता है. इसके अलावा वित्त वर्ष 2022 में टैक्‍स चुकाने के बाद कंपनी का लाभ ₹1,878.22 लाख से बढ़कर वित्त वर्ष 2024 में ₹3,643.53 लाख हो गया. कंपनी आईपीओ के जरिए अपने बिजनेस का विस्‍तार करेगी. ऐसे में अगर आप इसके आईपीओ में निवेश की सोच रहे हैं तो कंपनी से जुड़ी अहम बातों को जरूर जान लें.

गरुड़ कंस्ट्रक्शन आईपीओ प्राइस बैंड

गरुड़ कंस्ट्रक्शन एंड इंजीनियरिंग आईपीओ मंगलवार यानी 8 अक्टूबर को सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा, जो 10 अक्टूबर को बंद होगा. इस आईपीओ का प्राइस बैंड प्रति इक्विटी शेयर ₹92 से ₹95 तक तय किया गया है.

आईपीओ लॉट साइज

गरुड़ कंस्ट्रक्शन एंड इंजीनियरिंग आईपीओ का लॉट साइज 157 इक्विटी शेयर और उसके मल्‍टीपल है. इसमें प्रमोटर पीकेएच वेंचर्स लिमिटेड की ओर से बिक्री के लिए पेश किए गए 1.83 करोड़ के नए इक्विटी शेयर हैं, जबकि 95 लाख इक्विटी शेयर शामिल हैं. आईपीओ के लिए एंकर निवेशकों का आवंटन 7 अक्टूबर को हुआ.

लिस्टिंग तारीख और अलॉटमेंट डिटेल्‍स

आईपीओ के लिए शेयरों के आवंटन 11 अक्टूबर को होगा. जबकि 14 अक्टूबर को रिफंड शुरू किया जाएगा और उसके बाद शेयर आवंटियों के डीमैट खाते में जमा कर दिए जाएंगे. गरुड़ कंस्ट्रक्शन के शेयर 15 अक्टूबर को बीएसई और एनएसई पर लिस्‍ट होंगे.

कितनी होगी हिस्‍सेदारी?

कंपनी ने आईपीओ में 50% शेयर योग्य संस्थागत खरीदारों (क्यूआईबी) के हैं, जबकि 15% गैर-संस्थागत निवेशकों (एनआईआई) को आवंटित किए हैं, और 35% खुदरा निवेशकों के लिए अलग रखे गए हैं.

कितना है जीएमपी?

गरुड़ कंस्ट्रक्शन एंड इंजीनियरिंग आईपीओ सोमवार को ग्रे मार्केट में 22 रुपए के प्रीमियम पर कारोबार कर रहा था. नतीजतन गरुड़ कंस्ट्रक्शन के शेयर मूल्य की अनुमानित लिस्टिंग कीमत 117 रुपए प्रति शेयर है, जो कि इसके आईपीओ मूल्य से 23.16% ज्‍यादा है.